टमाटर हुआ लाल: पेट्रोल-डीजल से महंगा हुआ टमाटर, जानें कब कम होगी कीमत

November 24th, 2021

हाईलाइट

  • टमाटर के दाम 120 रुपए किलो तक पहुंचे
  • जनवरी से फरवरी के बीच कीमत कम होगी!

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में महंगाई ने हाय तौबा मचा रखी है, चुनावी माहौल में सरकार ने जैसे तैसे वाहन ईंधन पर वैट को कम कर राहत दी थी। वहीं अब सब्जियों के दाम में किचन का स्वाद बिगाड़ दिया है। कीमत के मामले में पेट्रोल और डीजल की कीमतों को पीछे छोड़ टमाटर ने बादशाहत कायम कर ली है। दिन-ब-दिन बढ़ती महंगाई से परेशान हो चुके लोगों की जेब पर यह भार आम आदमी की जेब और ढीला कर रहा है। 

बता दें कि, देशभर में टमाटर 100 रुपए किलो से ऊपर बिक रहा है। लोगों को उम्मीद थी कि त्योहारी सीजन बीतने के बाद सब्जियों के दाम कम होंगे लेकिन उल्टा वो बढ़ने शुरू हो गए हैं।

सस्ता होने वाला है पेट्रोल- डीजल! जानें आज क्या है 1 लीटर का दाम?

ये हैं देश में भाव
दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में टमाटर की कीमतें 100 से 120 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गई हैं। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, कुछ दक्षिणी राज्यों में अधिक बारिश के कारण खुदरा भाव 120 रुपए प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया है। 

क्यों बढ़ीं कीमत
टमाटर के सबसे बड़े उत्पादक आंध्र प्रदेश में इसकी कीमत 100 रुपए तक पहुंच गई है। चेन्नई में भी टमाटर खूब लाल हुआ है और वो 140 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गया है। थोक कारोबारियों के मुताबिक, सर्दियों के मौसम में टमाटर 20 रुपए प्रति किलो के आसपास रहता था, लेकिन आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडु में असामान्य बारिश के बाद बाढ़ से काफी फसल बर्बाद हो गई है जिसके चलते दाम आसमान पर जा पहुंचे हैं। 

क्रिप्टोकरेंसी पर सरकार का बड़ा फैसला, बिल के जरिए बनाएगी क्रिप्टो करेंसी के नए नियम 

कब कम होगी कीमत
बाजार के जानकारों के मुताबिक, टमाटम के दाम अब जनवरी-फरवरी तक नीचे आ सकमे हैं। दरअसल थोक सब्जी कारोबारियों का मानना है कि, टमाटर की नई फसल 15 अक्टूबर को लगाई गई थी, जिसे तैयार होने में कम से कम तीन महीने का समय लगेगा। ऐसे में उम्मीद है कि जनवरी-फरवरी तक टमाटर के दामों में कमी आ सकती है।