दैनिक भास्कर हिंदी: यूके कोर्ट से नीरव मोदी को फिर झटका, चौथी बार खारिज हुई जमानत याचिका

November 7th, 2019

हाईलाइट

  • यूके की एक कोर्ट से भोगोड़े हिरा व्यापारी नीरव मोदी को एक बार फिर झटका लगा है
  • कोर्ट ने नीरव की नई जमानत याचिका को खारिज कर दिया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। यूनाइटेड किंगडम (UK) की एक कोर्ट से भोगोड़े हिरा व्यापारी नीरव मोदी को एक बार फिर झटका लगा है। कोर्ट ने जमानत पैकेज की पेशकश के बावजूद नीरव की नई जमानत याचिका को खारिज कर दिया है। जमानत पैकेज में हाउस अरेस्ट के साथ-साथ 4 मिलियन पाउंड की पेशकेश की गई।

नीरव मोदी के वकीलों ने कहा कि उनके क्लाइंट इस बात से दुखी हैं कि उनकी डॉक्टरों की रिपोर्ट लीक हो गई और उनकी मानसिक स्थिति ठीक नहीं है। जेल के अंदर स्थितियां और भी बदतर हो गईं और साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि कैसे मोदी पर हमला किया गया था और अन्य कैदियों ने उन्हें जेल के अंदर धमकी दी।

वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट की मुख्य मजिस्ट्रेट एम्मा अर्बुथनॉट ने कहा, 'अतीत एक भविष्यवाणी है कि आगे क्या हो सकता है।' वे इस बात पर पूरी तरह से आश्वस्त नहीं हैं कि नीरव मोदी गवाहों को प्रभावित नहीं करेगा। या वह मई 2020 में ट्रायल के लिए कोर्ट में पेश होगा। अर्बुथनॉट ने कहा, 'चूंकि नीरव मोदी पर बड़ी धोखाधड़ी का मामला है, इसलिए वो ज़मानत नहीं दे सकतीं और उनके पास बहुत सारा धन है जिसे लेकर वह फरार बना सकता है।'

बता दें कि 48 वर्षीय हीरा व्यापारी, लगभग 2 बिलियन डॉलर के पंजाब नेशनल बैंक (PNB) धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग के मामले का आरोपी है। नीरव मोदी का जमानत का ये चौथा प्रयास था। सफेद शर्ट और नीले रंग की स्वेटर पहने नीरव को जमानत याचिका खारिज होने के बाद वापस दक्षिण-पश्चिम लंदन की वैंड्सवर्थ जेल में ले जाया गया। अगली बार 4 दिसंबर को उसी अदालत के सामने वीडिओलिंक के जरिए पेश किया जाएगा। भारत की अपील पर प्रत्यर्पण वारंट जारी होने के बाद लंदन पुलिस ने 19 मार्च को उसे गिरफ्तार किया था।

खबरें और भी हैं...