वेदांत ने केयर्न इंडिया के संरचित निवेश को लाभ के साथ बढ़ाया

Vedanta unwinds Cairn Indias structured investment with gains
वेदांत ने केयर्न इंडिया के संरचित निवेश को लाभ के साथ बढ़ाया
वेदांत ने केयर्न इंडिया के संरचित निवेश को लाभ के साथ बढ़ाया
हाईलाइट
  • : वेदांता लिमिटेड की विदेशी सहायक कंपनी केयर्न इंडिया होल्डिंग्स लिमिटेड (CIHL) और ज्वालामुखी इन्वेस्टमेंट लिमिटेड ने मूल रूप से परिकल्पित अनुसूची के आगे उनके बीच दर्ज किए गए संरचित निवेश को पूरी तरह से प्राप्त करने पर सहमति व्यक्त की है।

डिजिटल डेस्क, मुंबई। वेदांता लिमिटेड की विदेशी सहायक कंपनी केयर्न इंडिया होल्डिंग्स लिमिटेड (CIHL) और वोलकन इन्वेस्टमेंट्स लिमिटेड ने मूल रूप से परिकल्पित अनुसूची से आगे उनके बीच दर्ज किए गए संरचित निवेश को पूरी तरह से प्राप्त करने पर सहमति व्यक्त की है।

इसके साथ, वोलकन इन्वेस्टमेंट्स ने शुक्रवार को इसके लिए उपलब्ध शुरुआती विनिमय विकल्प का उपयोग किया। इसके परिणामस्वरूप, एंग्लो अमेरिकन पीएलसी में शेयरों द्वारा सुरक्षित अनिवार्य विनिमेय बांडों के अपने दो मुद्दों का पूरा आदान-प्रदान 12 अगस्त को होगा।

एंग्लो अमेरिकन के शेयर की कीमत वोलकॉन के निवेश के बाद से दोगुनी हो गई है, जिससे सभी निवेशकों को आकर्षक लाभ मिला है। वोलकन इन्वेस्टमेंट्स एंग्लो अमेरिकन में 21 प्रतिशत हिस्सेदारी रखता है, जो विश्व स्तर पर विविध खनन व्यवसाय है जिसमें डी बियर (सबसे बड़ा हीरा उत्पादक), तांबा, प्लेटिनम और अन्य कीमती धातु, लौह अयस्क, कोयला और निकल शामिल हैं।

दिसंबर 2018 में, CIHL ने एंग्लो-अमेरिकन पीएलसी के इक्विटी शेयरों में एक संरचित निवेश के माध्यम से वोलकन इन्वेस्टमेंट्स निवेश से 3,812 करोड़ रुपये की कुल आय के लिए एक आर्थिक निवेश खरीदा था।

"CIHL द्वारा निवेश जो कि उसके नकद प्रबंधन गतिविधियों के हिस्से के रूप में दर्ज किया गया था, आठ महीने की अवधि में 100 मिलियन डॉलर (लगभग 690 करोड़ रुपये) का शुद्ध लाभ दिया गया था। लेनदेन के निपटान से नकद आय। एक बयान के अनुसार, 13 अगस्त को CIHL को भुगतान किया जाएगा।

वेदांत के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीनिवासन वेंकटकृष्णन ने कहा, "हम खुश हैं कि इस निवेश ने CIHL के लिए एक बेहतर रिटर्न हासिल किया है, जैसा कि हमें उम्मीद थी कि यह दर्ज किया जाएगा।" उन्होंने कहा कि अपनी पूरी क्षमता को अनलॉक करने के लिए महत्वपूर्ण अवसर हैं। अनडिंडिंग ट्रेजरी प्रबंधन और पूंजी आवंटन के प्रति हमारे अनुशासित दृष्टिकोण को सभी शेयरधारकों के हितों के लिए हर समय हमारी प्रतिबद्धता के साथ प्रदर्शित करता है।

Created On :   26 July 2019 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story