comScore

कोरोना वायरस से निपटने के लिए वर्ल्ड बैंक देगा 12 अरब डॉलर का सहायता पैकेज

March 04th, 2020 10:30 IST
कोरोना वायरस से निपटने के लिए वर्ल्ड बैंक देगा 12 अरब डॉलर का सहायता पैकेज

हाईलाइट

  • विश्व बैंक अलग-अलग देशों को मदद के तौर पर 12 अरब डॉलर का सहायता पैकेज देगा
  • कई ऐसे देश हैं जिनके पास कोरानोवायरस से लड़ने के संसाधन कम हैं
  • दुनिया भर इससे 3,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोनोवायरस के प्रकोप से निपटने के लिए विश्व बैंक अलग-अलग देशों को मदद के तौर पर 12 अरब डॉलर का सहायता पैकेज देगा। विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मलपास के मुताबिक, यह फैसला इसलिए लिया गया है ताकि इससे जरूरतमंद देशों को तेजी से मदद पहुंचाई जा सके। 

उन्होंने कहा कि कई ऐसे देश हैं जिनके पास कोरानोवायरस से लड़ने के संसाधन कम हैं, हम उन देशों को इस वायरस के प्रकोप से बचने के लिए साथ ही यह वायरस कम से कम फैले इसलिए ये मदद मुहैया करा रहे हैं। विश्व बैंक ने एक बयान में कहा कि यह धनराशि दुनिया के सबसे गरीब देशों को दी जाएगी, वे देश इसका इस्तेमाल चिकित्सा उपकरणों या स्वास्थ्य सेवाओं के लिए कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि इसमें विशेषज्ञता तथा नीतिगत सलाह भी शामिल हैं। 

गौरतलब है कि कोरोनावायरस का असर सबसे पहले चीन से शुरू हुआ, दिसंबर में यह मामला सामने आने के बाद दुनिया भर इससे 3,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और 90,000 से अधिक लोग संक्रमित हैं। मलपास ने कहा कि यह सहायता उन देशों को दी जाएगी, जो मदद के लिए अनुरोध करेंगे।
 
बता दें कि बैंक कई सदस्य देशों के संपर्क में है, लेकिन उन्होंने यह नहीं बताया कि किस देश को सबसे पहले सहायता दी जाएगी।

इधर, भारत में भी कोरोनावायरस की दस्तक के बाद से लोगों में हड़कंप मचा हुआ है। देश में अब तक 6 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। कोरोना के खतरे को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय 4 मार्च को बैठक करेगा। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन दिल्ली सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे, जिसमें वह कोरोना वायरस से बचने को लेकर तैयारियों का जायजा लेंगे।

कमेंट करें
1w5na