शेयर मार्केट: आईटी सेक्टर के दबाव में आने से निफ्टी में गिरावट

आईटी सेक्टर के दबाव में आने से निफ्टी में गिरावट
  • उतार-चढ़ाव भरे सत्र में गुरुवार को निफ्टी नफे और नुकसान के बीच झूलता रहा और गिरावट के साथ बंद हुआ
  • स्मॉल-कैप सूचकांक 0.6 प्रतिशत बढ़ा, जबकि अग्रिम गिरावट अनुपात गिरकर 1.38:1 हो गया
  • अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों से पहले गुरुवार को दुनिया के शेयरों में तेजी आई

डिजिटल डेस्क, मुंबई। उतार-चढ़ाव भरे सत्र में गुरुवार को निफ्टी नफे और नुकसान के बीच झूलता रहा और गिरावट के साथ बंद हुआ। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के खुदरा अनुसंधान प्रमुख दीपक जसानी ने कहा, निफ्टी 0.09 प्रतिशत या 17.4 अंक गिरकर 19,794 पर बंद हुआ, जबकि सेंसेक्स 64 अंक या 0.097 प्रतिशत गिरकर 66,408 पर बंद हुआ।

स्मॉल-कैप सूचकांक 0.6 प्रतिशत बढ़ा, जबकि अग्रिम गिरावट अनुपात गिरकर 1.38:1 हो गया।

अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों से पहले गुरुवार को दुनिया के शेयरों में तेजी आई, जिससे ब्याज दरों पर अटकलें बढ़ गई। जसानी ने कहा कि इस खबर से माहौल बेहतर हुआ कि चीन ने देश के सबसे बड़े बैंकों में हिस्सेदारी खरीदी है, जिससे अटकलें तेज हो गईं कि यह संकटग्रस्त बाजारों का समर्थन करने के लिए अपनी पहुंच बढ़ा सकता है।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि आईटी प्रमुख के निराशाजनक नतीजे और इसकी कमजोर संभावनाओं ने आईटी क्षेत्र पर दबाव डाला है। फिर भी, व्यापक बाजार ने मजबूती का प्रदर्शन किया, मुख्य रूप से परिचालन लाभ में विस्तार के कारण मंदी के बावजूद मांग कायम है।

उन्होंने कहा कि यूके के अनुकूल जीडीपी आंकड़ों और यूएस सीपीआई मुद्रास्फीति में नरमी की उम्मीद के कारण वैश्विक रुझान सकारात्मक था, जो फेड की भविष्य की कार्रवाई को प्रभावित कर सकता है।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   12 Oct 2023 12:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story