खौफ: सास्ती-गोवरी परिसर में टाइगर की ‘एंट्री’ से नागरिकों में दहशत

सास्ती-गोवरी परिसर में टाइगर की ‘एंट्री’ से नागरिकों में दहशत
वेकोलि कर्मचारियों में खौफ

डिजिटल डेस्क, चंद्रपुर। राजुरा तहसील के वेकोलि के गोवरी कोयला खदान क्षेत्र में एक बाघ देखे जाने के बाद बाबापुर-मनोली रोड पर कोल वॉशरिज के सामने एक बार फिर बाघ देखा गया, जिससे वेकोलि के कामगार और नागरिकों में भारी दहशत निर्माण हो गई है। राजुरा तहसील के वेकोलि गोवरी कोयला खान परिसर में चार दिनों पूर्व कामगारों को बाघ के दर्शन हुए। इसके पश्चात सोमवार की रात लगभग 8 बजे नगारिकों को बाबापुर-मानोली मार्ग के कोल वाशरिज और सास्ती वेकोलि परिसर में बाघ दिखाई देने से नागरिकों में खलबली मची है। इसके बाद बाघ गोवरी परिसर और सास्ती वेकोलि में होने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने से नगारिकों में भारी दहशत फैल गयी है। वेकोलि के गोवरी, सास्ती, पोवनी, साखरी परिसर में बड़ी मात्रा में झाड़ी जंगल होने से बाघों के लिए पोषक वातावरण मिलने से बाघ वहां पर शरण लेने की संभावना नागरिकों ने व्यक्त की है।

वेकोलि ने कोयला उत्खनन के बाद मिट्टी के पहाड़ खड़े कर रखे हैं। गोवरी, पोवनी गांव से सटे मिट्टी के पहाड़ होने की वजह से इस ढेर में कंटीले बबूल के पेड़ उग आए हैं। इस जंगल झाड़ियों में अक्सर जंगली जानवर छुपे रहते हैं। दिनदहाड़े जंगली जानवर किसानों के खेतों की फसलों को नुकसान पहुंचाते हैं। किंतु वनविभाग के अधिकारी जंगली जानवरों का बंदाेबस्त करने में असमर्थ हंै। इसके पूर्व गोवरी, सास्ती, पोवनी परिसर में हिंसक जानवरों ने पालतू मवेशियों पर हमला कर उन्हे गंभीर रूप से घायल कर दिया है। एक बार और गोवरी परिसर में बाघ की एंट्री होने से नागरिकों में काफी दहशत छाई है। जिससे बाघ के बंदोबस्त की मांग नागरिकों ने की है।

कृषि कार्य प्रभावित : वर्तमान समय में कृषि कार्य जोरों से शुरू हो गया है। बाघ के दोबारा दिखाई देने से क्षेत्र के नागरिक काफी भयभीत हैं। इस क्षेत्र में गोवरी, सास्ती, पोवनी, पोवनी 2 की कोयला खदानें बहुत करीब हैं, इसलिए इस कोयला खदान में श्रमिकों का दिन-रात आना-जाना लगा रहता है। लेकिन एक बार फिर गोवरी खदान क्षेत्र में श्रमिकों को बाघ दिखाई देने से वेकोलि श्रमिकों सहित क्षेत्र के किसानों, शिक्षकों, कर्मचारियों, छात्रों और नागरिकों की जान को खतरा पैदा हो गया है। गोवरी क्षेत्र में बाघ देखे जाने से बाघ के डर से खेती का काम प्रभावित हो रहा है।

Created On :   9 Dec 2023 11:04 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story