दहशत: एक और महिला हुई बाघ का शिकार ,तेंदूपत्ता तोड़ते समय बाघ ने किया हमला

एक और महिला हुई बाघ का शिकार ,तेंदूपत्ता तोड़ते समय बाघ ने किया हमला
  • ताड़ोबा अंधारी बाघ प्रकल्प व परिसर में मानव-वन्यजीव संघर्ष तेज
  • भीषण गर्मी के कारण बाघ गांव का रुख कर रहे
  • वनविभाग ने सूचनाओं का कड़ाई से पालन करने के लिए कहा

डिजिटल डेस्क, चंद्रपुर । बाघों का घर कहे जानेवाले ताड़ोबा अंधारी बाघ प्रकल्प व परिसर में मानव-वन्यजीव संघर्ष तीव्र होता जा रहा है। भीषण गर्मी के कारण बाघ गांव का रुख कर रहे हैं, ऐसे में ग्रामीणों को वनविभाग ने सूचनाओं का कड़ाई से पालन करने के लिए कहा है। ऐसे में ताड़ोबा के बफर जोन में आनेवाले देवाड़ा परिसर में तेंदूपत्ता संकलन करने गई महिला की बाघ के हमले में मौत होने की जानकारी मिली है। घटना मंगलवार दोपहर 2 बजे के दौरान की है। मृत महिला का नाम चंदा राजेश चित्राम है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार चंदा सुबह जंगल में तेंदूपत्ता तोड़ने गई थी। इस दौरान घात लगाए बैठे बाघ ने उस पर हमला करने की जानकारी वनविभाग के सूत्रों से मिली। घटना के बाद संतप्त ग्रामीणों ने बाघ का बंदोबस्त करने की मांग की। इसके बाद शव का पोस्टमार्टम कर मृतदेह परिवार के पास सौंप दिया गया। वनविभाग ने परिवार को तत्काल आर्थिक मदद दी। बता दंे कि, इसी महीने तीन तेंदूपत्ता मजदूर बाघ का शिकार हो गए हैं। इसके बाद मंगलवार को यह घटना सामने आयी है।

बाघिन का रास्ता रोकने के मामले में और 15 जिप्सी चालक और गाइड निलंबित : ताड़ोबा-अंधारी बाघ प्रकल्प के कोर जोन में ‘टी 114’ नामक बाघिन का रास्ता रोकने के मामले में ताड़ोबा प्रबंधन ने और 15 जिप्सी चालक व गाइड्स पर एक सप्ताह निलंबन की कार्रवाई की है। साथ ही जिप्सी धारकों पर तीन हजार रुपए जुर्माने की कार्रवाई की है। इस मामले में अब तक 25 चालक व गाइड पर निलंबन की कार्रवाई की गई है। विगत दिनों ताड़ोबा में पर्यटक, जिप्सी वाहन चालक व गाइड का अतिउत्साह सामने आया था। रास्ते पर आगे व पीछे से बाघिन को वाहनों ने घेर लिया था। इससे ताड़ोबा में वन्यजीवों के सुरक्षा का सवाल खड़ा हो गया था। वन्यजीव प्रेमियों ने तीव्र रोष व्यक्त करते हुए ताड़ोबा प्रबंधन ने पहले 10 वाहन चालक व गाइड पर निलंबन की कार्रवाई की थी। साथ ही प्रत्येक वानहधारक पर तीन हजार रुपए का जुर्माना लगाया था। ताड़ोबा में नियम तोड़ने की अब तक की यह सबसे बड़ी घटना बताई जा रही है। ऐसे में ‘एनटीसीए’ के नियमों का उल्लंघन करने के कारण उक्त कार्रवाई की गई। पर्यटन के दरम्यान नियमों का पालन करें अन्यथा वाहन का लाइसेन्स रद्द करने की चेतावनी भी देने की जानकारी मिली है।


Created On :   29 May 2024 9:24 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story