पोल्यूशन: चंद्रपुर में लगातार बढ़ रहा पोल्यूशन, महीने भर में मात्र एक दिन मिली शुद्ध हवा

चंद्रपुर में लगातार बढ़ रहा पोल्यूशन, महीने भर में मात्र एक दिन मिली शुद्ध हवा
  • औद्योगिक कंपनियों से बढ़ रहा खतरा
  • मात्र एक दिन अच्छा निकला
  • 30 दिन प्रदूषण ही प्रदूषण

डिजिटल डेस्क, चंद्रपुर। भीषण प्रदूषण के लिए पहचाने जानेवाले चंद्रपुर में प्रदूषण कम होने का नाम नहीं ले रहा। प्रशासन की उपाय योजनाएं ऊंट के मुंह में जीरा जैसी है। यही वजह है कि, नए वर्ष का पहला ही माह जनवरी प्रदूषण भरा रहा। 31 दिनों में से मात्र एक ही दिन ऐसा था, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं था। अन्य 30 दिनों में प्रदूषण ही प्रदूषण था। अगर ऐसी स्थिति रही तो भविष्य में स्थिति भयावह हो सकती है। गौरतलब है कि, औद्योगिक चंद्रपुर में बिजली केंद्र के साथ कोयला खदानें, विविध कंपनियाें के साथ वाहनों का भी प्रदूषण बढ़ रहा है। पिछले वर्ष भी आधे से अधिक दिन प्रदूषण के ही थे। लेेकिन 22 दिन अच्छे निकले थे। इस वर्ष जनवरी माह के 31 दिनों में से 20 दिन मध्यम प्रदूषण, 10 दिन अधिक प्रदूषण और मात्र एक दिन अच्छा निकला।

भीषण प्रदूषण की सीएम, राज्यपाल से शिकायत चंद्रपुर समेत पड़ोसी जिले यवतमाल और गड़चिरोली जिले में बढ़ते औद्योगिक प्रदूषण से मानवी स्वास्थ्य को खतरा निर्माण होने का आरोप लगाते हुए संजीवनी पर्यावरण सामाजिक संस्था ने 30 जनवरी को मुख्यमंत्री और राज्यपाल से लिखित निवेदन में शिकायत की है। बता दें कि, जिले में औद्योगिक कंपनियों से होनेवाला वायु व जल प्रदूषण दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। प्रदूषण से दमा, हृदयविकार, आंख, त्वचा, कैन्सर, नवजात शिशु मृत्यु, टीबी व गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य को खतरा निर्माण हुआ है। साथ ही आरोप लगाया कि, एमपीसीबी प्रदूषण रोकने के लिए आवश्यक उपाय योजना नहीं कर रही है। अधिकारी भी कंपनियों के साथ साठगांठ कर प्रदूषण रोकने में अनदेखी कर रहे हंै। उन पर कार्रवाई कर प्रदूषण रोकने के लिए तत्काल उपाय योजना करने की मांग की गई है।

आग में 8 से 10 ट्रैक्टर तणस जलकर राख : चेक पोंभुर्णा के वार्ड क्रं. 1 निवासी साईंनाथ मोगरवार के घर के पीछे रखे तणस के ढेर में आग लगने से 8 से 10 ट्रैक्टर तणस जलकर राख होने की घटना गुरुवार की दोपहर 12 बजे घटी है। आस पास घर है किंतु आग से किसी का नुकसान नहीं हुआ। यह आग शार्ट सर्किट से लगने का प्राथमिक अनुमान है।

साईंनाथ मोगरकर चेक पोंभुर्णा के वार्ड नंबर 1 निवासी है और उनके घर में लगभग 30 से 35 भैंस, गाय, बैल हैं। उनका दूध और दही का व्यवसाय है। हर साल की तरह इस साल भी उन्होंने मवेशियों के लिए चारे की व्यवस्था की थी। दो दिन पूर्व ही घर के पीछे तणस का ढेर जमा किया और गुरुवार को तणस का सारा ढेर जल गया। इस आग को देखकर नागरिकों की भीड़ जमा हो गई और नगर पंचायत को सूचना देकर अग्निशमन कर्मियों को बुलाया गया और आग पर काबू पाया। इस आगजनी से किसान का भारी नुकसान हुआ है। इसलिए नुकसान भरपाई की मांग की है। इसकी जानकारी नगर पंचायत, तहसीलदार, पुलिस और बिजली विभाग को दी है।

Created On :   2 Feb 2024 10:35 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story