मन की बात: ताड़ोबा और मेलघाट का जिक्र करते हुए मोदी ने एआई के उपयोग और होम स्टे को सराहा

ताड़ोबा और मेलघाट का जिक्र करते हुए मोदी ने एआई के उपयोग और होम स्टे को सराहा
  • ताड़ोबा परिसर में हो रहे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इस्तेमाल की सराहना
  • जंगल सफारी के लिए आनेवाले पर्यटकों की संख्या काफी बढ़ी

डिजिटल डेस्क, चंद्रपुर/अमरावती. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मन की बात में मानव-वन्यजीव संघर्ष रोकने व वन्यजीवों की सुरक्षा हेतु ताड़ोबा परिसर में हो रहे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इस्तेमाल की सराहना की। गौरतलब है कि, अगले माह 3 मार्च को विश्व वन्यजीव दिवस मनाया जानेवाला है। इसी समय चंद्रपुर में ताड़ोबा महोत्सव का आयोजन किया गया गया है। यह देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ताड़ोबा में एआई के इस्तेमाल का उल्लेख किया।

अमरावती में राज्य के प्रमुख व्याघ्र प्रकल्प में मेलघाट व्याघ्र प्रकल्प शामिल है। इस कारण मेलघाट में जंगल सफारी के लिए आनेवाले पर्यटकों की संख्या काफी बढ़ चुकी है। बढ़ते पर्यटकों की संख्या देख आदिवासियों को रोजगार दिलवाने सरकार ने व्याघ्र प्रकल्प को लगकर ‘होम स्टे’ बनाने के लिए इच्छुक आदिवासियों को कर्ज वितरित किया। इस कर्ज के भरोसे आदिवासियों ने मेलघाट के विविध पर्यटनस्थलों के पास लगभग 25 ‘होम स्टे’ बनाए और उस माध्यम से उन्हें रोजगार का अवसर प्राप्त हुआ। मेलघाट में बनाए गए इस ‘होम स्टे’ की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में प्रशंसा की।

इसके अलावा मोदी ने कहा कि देश में कोई भी क्षेत्र ऐसा नहीं है, जिसमें देश की नारी शक्ति पीछे रह गई हो। एक और क्षेत्र, जिसमें महिलाओं ने अपनी नेतृत्व क्षमता का बेहतरीन प्रदर्शन किया है, वो है- प्राकृतिक खेती, जल संरक्षण और स्वच्छता। प्रधानमंत्री ने कहा कि 'यह 110वां एपिसोड है और ऐसा हो सकता है कि देश में मार्च में चुनाव आचार संहिता लागू हो जाए।' पिछले आम चुनाव के समय भी ऐसे ही मन की बात कार्यक्रम का प्रसारण कुछ महीनों के लिए बंद हो गया था। पीएम मोदी ने कहा कि 'जब हम अगली बार मिलेंगे तो वो 111वां एपिसोड होगा और यह एक शुभ नंबर है और अगली बार इस नंबर से शुरू करने से अच्छा और क्या होगा।'

पीएम मोदी ने कहा कि 'कुछ दिन पहले ही चुनाव आयोग ने एक और अभियान की शुरुआत की है - 'मेरा पहला वोट - देश के लिए'। इसके जरिए विशेष रूप से first time voters से अधिक-से-अधिक संख्या में मतदान करने का आग्रह किया गया है। भारत को जोश और ऊर्जा से भरी अपनी युवा शक्ति पर गर्व है। हमारे युवा-साथी चुनावी प्रक्रिया में जितनी अधिक भागीदारी करेंगे, इसके नतीजे देश के लिए उतने ही लाभकारी होंगे।'

गुमनाम नायकों का जिक्र

प्रधानमंत्री ने जम्मू कश्मीर के गांदरबल के मोहम्मद मानशाह द्वारा गोजरी भाषा संरक्षित करने के प्रयासों की सराहना की। साथ ही अरुणाचल प्रदेश के तिरप के बनवंग लोसू जी के वांचो भाषा के प्रसार में योगदान की तारीफ की। प्रधानमंत्री ने कर्नाटक के वेंकप्पा अंबाजी सुगेतकर की सराहना करते हुए कहा कि सुगेतकर एक लोक गायक हैं, जिन्होंने 1000 से ज्यादा गोंधली गाने गाये हैं। लोक गायन के जरिए वे इस भाषा में कहानियों का खूब प्रचार-प्रसार करते हैं।

Created On :   25 Feb 2024 4:48 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story