सवालिया निशान: घर में खड़ी थी कार और टोल नाके पर कट गए पैसे

घर में खड़ी थी कार और टोल नाके पर कट गए पैसे
टोल का भुगतान करने की आधुनिक प्रक्रिया पर उठे सवाल

डिजिटल डेस्क, चंद्रपुर। हर कोई जानता है कि हाईवे पर यात्रा करते समय टोल देना पड़ता है, लेकिन इस टोल का भुगतान करने की आधुनिक प्रक्रिया के कारण चंद्रपुर के एक व्यवसायी के साथ वित्तीय धोखाधड़ी की घटना सामने आई है। घर में खड़ी कार का मालेगांव टोल बूथ से 625 रुपए टैक्स वसूला गया जिससे टैक्स वसूलने की आधुनिक प्रक्रिया पर सवाल उठाए जा रहे हैं।

महाराष्ट्र में सड़क निर्माण का खर्च वसूलने की व्यवस्था पूरे देश में शुरू की गई। इसके लिए राजमार्गों पर कुछ दूरी पर टोल बूथ शुरू किए गए हंै। पुरानी व्यवस्था की कमी के कारण वाहनों को टोल बूथों पर लंबे समय तक इंतजार करना पड़ता था, इसलिए सरकार ने आधुनिक तकनीक फास्ट टैग प्रणाली को अपनाया। हालांकि इस तरीके से टोल बूथों पर भीड़ लगने से तो बचा जा रहा है, लेकिन देखा जा रहा है कि आधुनिक तरीके से लूटपाट की नई तकनीक बदमाशों के हाथ में आ गई है।

चंद्रपुर के व्यवसायी के जीतेन्द्र चोरडिया की इनोवा कार क्र. एमएच 34 एएम 4410 घर के पास खड़ी थी। 20 दिसंबर की रात 9.16 बजे उनके मोबाइल पर एक मैसेज आया। वह मैसेज उन्होंने रात करीब एक बजे देखा तो उनकी नींद उड़ गई। मैसेज के मुताबिक उनके घर के सामने खडी कार का टोल टैक्स 625 रुपये मालेगांव टोल नाके काटने का मैसेज दिखाई दिया उन्हे लगा की वाहन से कोई बाहर गांव गया, तथा वाहन चोरी हुआ होगा। जब उन्होंने घर से बाहर निकलकर देखा तो उनका वाहन घर में दिखाई दिया। हालांकि कार सुरक्षित थी, फिर भी उन्हें आश्चर्य हुआ कि मालेगांव टोल बूथ पर उनकी कार का टैक्स कैसे कट गया और उनकी कार पर लगा फास्ट टैग कार के सामने वाले शीशे पर बरकरार दिखाई दे रहा है। इस संबंध में वाहन मालिक जीतेंद्र चोरडिया संबंधित विभाग से शिकायत करेंगे और मालेगांव टोल बूथ पर लगे सीसीटीवी की जांच की जाए तो आरोपी का पता लगाया जा सकता है। यह पता लगाना जरूरी है कि क्या यह अपराध आधुनिक तकनीक से किया गया है या उक्त कार की फर्जी नंबर प्लेट दूसरे वाहन पर लगा दी गई।

Created On :   22 Dec 2023 7:49 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story