दबिश: चंद्रपुर में 25 लाख के चोर बीटी बीज परिवहन करते समय आरोपी को माल सहित पकड़ा

चंद्रपुर में 25 लाख के चोर बीटी बीज परिवहन करते समय आरोपी को माल सहित पकड़ा
  • अनधिकृत चोर बीटी कपास के बीजों पर लगा है बैन
  • अधिक मुनाफे के चक्कर में बेच रहे चोर बीटी बीज
  • उपयोग न करने की किसानों को दी जा रही सलाह

डिजिटल डेस्क, चंद्रपुर । गोंडपिपरी पुलिस और कृषि विभाग की टीम ने गोंडपिपरी में गड़चिरोली जिले के एक आरोपी से 25.80 लाख के चोर बीटी बीज परिवहन करते समय जब्त किए। अनधिकृत चोर बीटी कपास के बीजों को सरकार की अनुमति नहीं है। कृषि विभाग ने अनधिकृत बीजों पर नियंत्रित रखने के लिए जिले और प्रत्येक तहसील में भरारी टीमों को नियुक्त किया है। लेकिन गोंडपिपरी तहसील तेलंगना की सीमा पर होने से और गड़चिरोली जिले को जोड़ने वाला तहसील होने से इस तहसील से बड़ी मात्रा में गुप्त मार्गों से चोर बीटी बीजों का परिवहन किया जाता है।

किसानों को चोर बीटी बीज बेचकर ठगा जा रहा है। इसे रोकने के लिए कृषि विभाग और पुलिस विभाग अलर्ट पर है। गुरुवार, 23 मई को रात 12 बजे के बीच थानेदार रमेश हत्तिगोटे और पुलिस कर्मचारी गश्त पर थे। इसी दौरान गुप्त सूचना के आधार पर गोंडपिपरी पुलिस ने गड़चिरोली जिले के अहेरी निवासी आकाश गणेश राऊत (24) के वाहन क्रमांक एम. एच. 34 एम 8635 को तहसील कार्यालय गोंडपिपरी के सामने रोककर तलाशी लेने पर वाहन में 25.80 लाख रुपये के 12.90 क्विंटल अनधिकृत कपास के बीज मिले। जिसके बाद संबंधित आरोपी को हिरासत में लेकर चोर बीटी बीज, यूरिया खाद व पिकअप वाहन एेसा कुल 30 लाख 86 हजार 290 रुपए का माल बरामद किया गया।

शुक्रवार की सुबह पांच बजे तक जांच व कार्रवाई की प्रक्रिया पूरी की गई। यह कार्रवाई जिलाधिकारी विनय गौडा, जिला पुलिस अधीक्षक सुदर्शन मुमक्का, पुलिस उपपविभागीय अधिकारी शिवलाल भगत, जिला कृषी अधीक्षक शंकर तोटावार, मुख्य गुणवत्ता नियंत्रण अधिकारी प्रवीण देशमुख, कृषी विकास अधिकारी वीरेंद्र राजपूत, उपविभाग कृषी अधिकारी गिरीश कुलकर्णी, कृषी उपसंचालक चंद्रकांत ठाकरे के मार्गदर्शन में गोंड़पिपरी तहसील कषि अधिकारी सचिन पानसरे, थानेदार रमेश हत्तीगोटे, पंचायत समिति कृषिअधिकरी महेंद्र डाखरे, मूहीम अधिकारी लंकेश कटरे, श्रावण बोढे, विवेक उमरे, पुलिस कर्मचारी देविदास सुरपाम, मनोहर मत्ते, शांताराम पाल, प्रशांत नैताम, पुनेश्वर कुलमेथे ने की है।

Created On :   25 May 2024 9:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story