छिंदवाड़ा: ठग सोशल मीडिया में परिचित की फर्जी प्रोफाइल लगाकर मांग रहे उधार

ठग सोशल मीडिया में परिचित की फर्जी प्रोफाइल लगाकर मांग रहे उधार
  • पुलिस ने साइबर अपराध से बचाव के लिए जारी की एड्वाइजरी
  • पुलिस ने वॉइस चेंजर एप्लीकेशन के माध्यम से हो रहे अपराध को लेकर अलर्ट जारी किया है।
  • ठगों से बचाव के लिए पुलिस ने एड्वाइजरी जारी कर लोगों को सतर्क रहने अपील की है।

डिजिटल डेस्क,छिंदवाड़ा। साइबर ठग परिचित की फर्जी प्रोफाइल लगाकर सोशल मीडिया के माध्यम से उधार रुपए की मांग कर लोगों से ठगी कर रहे है। शहर के कई व्यापारियों समेत अन्य लोगों को वाट्सएप पर मैसेज कर साइबर अपराधी ठगी कर रहे है। पुलिस ने ऐसे साइबर अपराध से बचाव के लिए एड्वाजरी जारी की है।

बताया जा रहा है कि सोशल मीडिया पर आपके परिचित की तस्वीर लगाकर साइबर अपराधी आपको मैसेज कर रुपए की डिमांड करते है। वे यह बताते है कि वह अस्पताल या किसी अन्य स्थान पर फंस गए है।

कुछ रुपए की जरुरत है जो बाद में लौटा देंगे। वे फर्जी नम्बर अपना बताकर ऑनलाइन पेमेंट या एकाउंट में रुपए ट्रांसफर करा लेते है। ऐसे ठगों से बचाव के लिए पुलिस ने एड्वाइजरी जारी कर लोगों को सतर्क रहने अपील की है।

यदि कोई आपसे इस तरह से पैसे की डिमांड करता है, तो पुष्टि करने पहले अपने परिचित व्यक्ति से एक बार फोन पर बात जरुर कर लें। उसके बाद रुपए का लेनदेन करें।

वॉइस चेंजर एप्लीकेशन से कर रहे अपराध-

पुलिस ने वॉइस चेंजर एप्लीकेशन के माध्यम से हो रहे अपराध को लेकर अलर्ट जारी किया है। इस एप्लीकेशन के जरिए साइबर अपराधी अपनी आवाज बदलकर लोगों का अपने झांसे में लेते है। इस एप का इस्तेमाल कर कई अपराध घटित हो चुके है।

एसपी मनीष खत्री ने लोगों से अपील की है कि वित्तीय अपराध से बचने सावधान रहें और किसी भी अनजान नम्बर से कॉल आने पर उस पर विश्वास न करें। संदेह होने पर पुलिस को सूचना दें।

Created On :   27 May 2024 9:46 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story