परेेशानी: विद्यार्थी 4 कि.मी. पैदल चलकर पहुंच रहे स्कूल, सुबह से निकलकर रात 8 से 9 बजे लौट रहे घर

विद्यार्थी 4 कि.मी. पैदल चलकर पहुंच रहे स्कूल, सुबह से निकलकर रात 8 से 9 बजे लौट रहे घर
  • गांवों में बस की सुविधा उपलब्ध नहीं होने के कारण उठा रहे परेशानी
  • बच्चों के घर न पहुंचने पर अभिभावक हो रहे चिंतित
  • शीघ्र बस शुरू करने की मांग

डिजिटल डेस्क, मुलचेरा(गडचिरोली)। तहसील के गोमणी परिसर के गोविंदपुर, गोमणी व आंबटपल्ली ग्रापं अंतर्गत विभिन्न गांवों के करीब 200 से अधिक विद्यार्थियों को शिक्षा अर्जित करने के लिए 3 से 4 किमी का पैदल सफर करते हुए गोमणी बस स्टापेज पर आना पड़ रहा है। वहीं स्कूल से विद्यार्थी रात 8 से 9 बजे के दौरान घर लौट रहे हैं जिससे विद्यार्थियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसके चलते अभिभावकों द्वारा रोष व्यक्त किया जा रहा है। गोमणी परिसर के आसपास के गांवों में बस की सुविधा उपलब्ध नहीं होने के कारण विद्यार्थियों को व्यापक परेशानी उठाकर स्कूल में पहुंचना पड़ता है। विद्यार्थियों को राहत देने के लिए संबंधित स्तर पर स्कूल के समय पर बस फेरी शुरू करे, अन्यथा ग्रापं गोमणी, आंबटपल्ली, गोविंदपुर इन तीनों ग्रापं के गांवों द्वारा चक्काजाम आंदोलन किया जाएगा, ऐसी चेतावनी शुभम शेंडे, उमेश कडते, अजय चिटमलवार, सरोजित हलदार ने अहेरी डिपो के डिपो प्रबंधक को सौंपे ज्ञापन में दी है। इस परिसर के विद्यार्थियों को स्कूल में समय पर पहुंचने के लिए अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

तड़के के दौरान उठकर सभी तैयारियां पूरी कर पैदल गोमणी बस स्टापेज पर जाना पड़ता है। कई बार पहुंचने के पूर्व ही बस छूटने से विद्यार्थियों को निराश घर लौटना पड़ रहा है। वहीं स्कूल छूटने के बाद कई बार विद्यार्थियों को घर लौटने तक अंधेरा हो जाता है। इसमें विद्यार्थियों को मानसिक, शारीरिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, साथ ही विद्यार्थियों का शैक्षणिक नुकसान भी हो रहा है। संबंधित विभाग विद्यार्थियों के भविष्य का विचार कर तत्काल बसफेरी शुरू करने की मांग तीनों ग्राम पंचायत अंतर्गत गांवों के अभिभावक तथा विद्यार्थियों द्वारा की जा रही है। गोमणी परिसर के ग्राम पंचायत गोविंदपुर अंतर्गत श्रीरामपुर गोमणी ग्रापं के मुखड़ी टोला व अांबटपल्ली ग्रापं अंतर्गत चिंचेला व कोडी गांव के करीब 200 से अिधक विद्यार्थी शिक्षा के लिए तहसील मुख्यालय मूलचेरा व सुंदरनगर में आवागमन कर रहे हैं। बसफेरी के अभाव में विद्यार्थियों को कई किमी का पैदल सफर करना पड़ रहा है। कोडीगांव व चिंचेला इन गांवों से बीते वर्ष बसफेरी शुरू की थी किंतु कुछ दिन बाद उक्त बसफेरी बंद होने के कारण विद्यार्थियों के साथ नागरिकों को दिक्कतें हो रहीं हंै।

स्कूल के समय पर शुरू करें बसें : वर्तमान स्थिति में नया शैक्षणिक सत्र शुरू होकर गड़चिरोली जिला मुख्यालय स्थित सरकारी व निजी स्कूलों में प्रतिदिन विद्यार्थी पहुंच रहे हैं लेकिन दूसरी ओर अब तक मानव विकास मिशन की बसें शुरू नहीं होने के कारण विद्यार्थियों को आवागमन के लिए भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। विशेषत: स्कूल शुरू होने और स्कूल छुट्टी के समय पर बस नहीं पहुंचने के कारण विद्यार्थियों को घंटों तक सड़क पर खड़े होकर बसों का इंतजार करना पड़ रहा है। जिले में अब विद्यार्थियों के लिए मानव विकास मिशन की बसें शुरू नहीं हुई हैं जिसके कारण विद्यार्थियों को यात्री बसों की राह काटनी पड़ती है। ऐसे में यह बसें समय पर नहीं पहुंचने के कारण विद्यार्थी पूरी तरह त्रस्त हो रहे हैं। संबंधित विभाग इस ओर गंभीरता से ध्यान देकर विद्यार्थियों का सुविधा हो, इसलिए समय पर बससेवा शुरू करें। ऐसी मांग विद्यार्थियों समेत अभिभावकों द्वारा की जा रही है।

Created On :   9 July 2024 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story