झारखंड : पंचायत के तुगलकी फरमान से एक परिवार के दाना-पानी पर आफत, डीसी ने दिया जांच का आदेश

झारखंड : पंचायत के तुगलकी फरमान से एक परिवार के दाना-पानी पर आफत, डीसी ने दिया जांच का आदेश
  • पंचायती फरमान
  • संकट में परिवार

डिजिटल डेस्क, रांची। झारखंड के साहिबगंज जिले के जिरवाबाड़ी ओपी क्षेत्र अंतर्गत छोटा पकड़ो गांव में पंचायत के तुगलकी फरमान से एक परिवार के दाना-पानी तक पर संकट आ गया है। पंचायत ने गांव के मोहम्मद अंसार उल अंसारी के परिवार के सामाजिक बहिष्कार का फैसला सुनाया है। पंचायत ने हुक्म दिया है कि गांव में कोई भी व्यक्ति इस परिवार से किसी भी तरह का लेन-देन नहीं करेगा और न ही किसी तरह का संबंध-सरोकार रखेगा।

इलाके के दुकानदारों को हुक्म दिया गया है कि कोई इस परिवार को राशन-पानी नहीं देगा। परिवार के बच्चों के लिए दूध तक पर रोक लगा दी गयी है। आलम यह है कि पिछले दस दिनों से यह परिवार जरूरत की छोटी-छोटी चीज का मोहताज हो गया है। इस फरमान के बाद परिवार ने जिले के अधिकारियों से सुरक्षा के साथ न्याय की गुहार लगाई है। अंसार उल अंसारी की पत्‍नी सुनेजा खातून ने इस संबंध में जिले के उपायुक्त को ज्ञापन सौंपा है। इसमें कहा गया है कि गांव के दबंग शमशेर आलम उसके परिवार के नाम की जमीन पर जबरन दखल करना चाहता है। विरोध करने पर बीते 5 जुलाई को पंचायत बुलाई गई।

पंचायत ने जमीन का कागजात शमशेर के नाम पर करने का दबाव डाला। विरोध करने पर उसके परिवार के बहिष्कार की मुनादी करा दी गई। पंचायत ने गांव के लोगों को कहा है कि अगर कोई इस परिवार के साथ संबंध रखता है तो उस पर दस हजार का जुर्माना लगाया जाएगा। साथ ही वह 15 लाठी की सजा का भागीदार होगा। साहिबगंज के उपायुक्त ने कहा है कि प्रशासन इस मामले की जांच करवा रहा है। इस मामले में उचित कार्रवाई की जाएगी।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   18 July 2023 4:32 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story