योग दिवस की पूर्व संध्या पर सीएम योगी ने दी बधाई, सभी से की योग को अपनाने की अपील

योग दिवस की पूर्व संध्या पर सीएम योगी ने दी बधाई, सभी से की योग को अपनाने की अपील
Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath. (File Photo: IANS)
डिजिटल डेस्क, लखनऊ। 21 जून यानी बुधवार को पूरी दुनिया में मनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों को बधाई देते हुए योग को अपनाने की अपील की है। अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो संदेश जारी करते हुए सीएम ने यह संदेश दिया। वीडियो संदेश में उन्होंने कहा, योग के माध्यम से जो श्रम किया जाता है वो कभी निर्थक नहीं जाता। योग संपूर्ण दुखों का निवारण कर देता है। आप सभी को 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं।

उन्होंने कहा, योग से शरीर और मन दोनों स्वस्थ रहते हैं। यह स्वास्थ्य, सुख, शांति, समन्वय का माध्यम है। प्रारंभ से ही योग हमारी सनातन परंपरा का अभिन्न अंग रहा है। योग भारतीय मनीषा का विश्व मानवता को प्रदान किया गया अमूल्य उपहार है जिसे प्रधानमंत्री मोदी जी ने पूरी दुनिया के सामने प्रस्तुत करके मानवता के कल्याण का मार्ग प्रशस्त किया है। प्रधानमंत्री की पहल पर संयुक्त राष्ट्र महासभा ने भारत की परंपरागत विरासत योग को मान्यता प्रदान करते हुए प्रत्येक वर्ष 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का संकल्प सर्वसम्मति से अनुमोदित किया। 21 जून 2015 को प्रथम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। दुनिया के अधिकांश देशों ने योग के महत्व को स्वीकार करते हुए भारत की ऋषि परंपरा के प्रति कृतज्ञता प्रकट की। आयुष मंत्रालय, भारत सरकार के द्वारा इस वर्ष इसकी थीम हर आंगन योग रखी गई है। इसका उद्देश्य प्रत्येक परिवार को योग से जोड़ते हुए कल्याण एवं स्वास्थ्य लाभ की प्राप्ति है। प्रदेश में व्यापक रूप से योग दिवस का आयोजन किया जा रहा है। अत: योग अवश्य अपनाएं। स्वस्थ रहें, सानंद रहें।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर बुधवार को सीएम योगी गोरखपुर में गोरखनाथ मंदिर परिसर पर अनेक लोगों के साथ योग करेंगे। वहीं राज्यपाल आनंदी बेन पटेल लखनऊ में राजभवन प्रांगण में योगाभ्यास करेंगी। वित्तमंत्री सुरेश खन्ना रेजीडेंसी लखनऊ तो भारत सरकार के राज्यमंत्री आवास एवं शहरी कार्य कौशल किशोर लखनऊ के काकोरी शहीद स्मारक में लोगों के साथ योग करेंगे।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   21 Jun 2023 4:45 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story