शिक्षा: सरकारी स्कूलों में केजी-नर्सरी, शिक्षक भर्ती दो माह में

सरकारी स्कूलों में केजी-नर्सरी, शिक्षक भर्ती दो माह में
शालेय शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर ने विधानसभा में प्रश्नकाल में जानकारी दी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। निजी स्कूलों के समान सरकारी स्कूलों में भी विद्यार्थी केजी व नर्सरी की पढ़ाई कर सकेंगे। राज्य सरकार ने इस संबंध में तैयारी की है। शिक्षक भर्ती प्रक्रिया दो माह में पूरी कर ली जाएगी। शालेय शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर ने विधानसभा में प्रश्नकाल में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने शैक्षणिक वर्ष 2023-24 में बाल वाटिका आरंभ करने का निर्णय लिया है। विद्यार्थियों को स्कूल जाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए स्कूल चलो अभियान आरंभ करने पर विचार चल रहा है।

सर्वे पर सवाल उठाए गए थे : राकांपा सदस्य जयंत पाटील व अन्य सदस्यों के प्रश्न पूछे। पाटील ने स्कूल छोड़ने व स्थालांतरित व नियमित रूप से स्कूल नहीं आनेवाले बच्चों की संख्या जानने के लिए किए जा रहे सर्वे पर प्रश्न उठाए। उन्होंने कहा कि प्रोत्साहन नहीं मिलने से सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या कम हो रही है। मंत्री केसरकर ने कहा-स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या कम नहीं होगी बल्कि बाल वाटिकाओं से विद्यार्थियों को प्रोत्साहन मिलेगा। सर्वे के अनुसार राज्य में केवल 3214 विद्यार्थियों ने स्कूल छोड़ी है। कांग्रेस सदस्य नाना पटोले ने कहा कि सरकार केवल आवश्वासन दिए जा रही है। राज्य में सवा लाख शिक्षकों का पद रिक्त है। मंत्री केसरकर ने कहा-शिक्षकों की भर्ती पर न्यायालय ने रोक लगाने से भर्ती प्रक्रिया में विलंब हुआ है। अब रोक नहीं है। रोस्टर की जांच की जा रही है। नेता प्रतिपक्ष विजय वडेट्टीवार ने कहा कि शिक्षक भर्ती संबंधी वेबसाइट बंद है।

होगी बैठक : विद्यार्थियों के स्कूल छोड़ने के विषय पर सत्र समाप्त होने के पहले बैठक ली जाएगी। शालेय शिक्षा से संबंधित प्रश्न पर सरकार की ओर से दिए गए उत्तर पर विपक्ष के सदस्य सहमत नहीं हुए। केवल 3214 विद्यार्थियोें के स्कूल छोड़ने के दावे पर अविश्वास जताया गया। कांग्रेस सदस्य यशोमति ठाकुर ने स्थलांतरित विद्यार्थियों का विषय रखा। उन्होंने कहा कि जाति व जन्म प्रमाण पत्र के अभाव में कई बच्चों का स्कूलों में दाखिला नहीं हो पा रहा है। राज्य में विशेष स्कूल आरंभ नहीं की गई है। मंत्री दीपक केसरकर ने कहा कि स्कूली शिक्षा, महिला व बाल विकास एवं नगर विकाम मंत्रालय की संयुक्त बैठक शीत सत्र समाप्त होने के पहले ली जाएगी।

Created On :   12 Dec 2023 5:18 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story