दैनिक भास्कर हिंदी: लकड़बग्घा के हमले से 11 भेड़ों की मौत, 17 घायल

June 22nd, 2020

डिजिटल डेस्क सीधी। वन परिक्षेत्र सीधी के अंतर्गत ग्राम पंचायत क्षेत्र महाराजपुर के ग्राम कोठार में लकड़बग्घे के हमले में 11 भेड़ो की मौत हो गई और 17 घायल बताई जा रही है। जिसके संबंध में भेड़ पालकों द्वारा वन विभाग व पशु चिकित्सालय सीधी को सूचना दिए जाने के पश्चात वन अमला और पशु चिकित्सक घटनास्थल पर पहुंचे जहां निरीक्षण एवं घायल भेड़ो के उपचार संबंधी प्रक्रिया पूरी की गई।
 जानकारी के अनुसार बुद्धिमान पाल, अमेरिका पाल व सरजू पाल ने अपने पालतू करीब 30 भेड़ो को अपने घर के पास खाली मैदान में बांध रखा था जहां शनिवार की दरमियानी रात में जंगल से पहुंचे लकड़बग्घे ने 11 भेडिय़ों को मौत के घाट उतार दिया तथा 17 अन्य को गंभीर रूप  से घायल कर दिया है। सुबह भेंड़ पालकों ने जब भेडिय़ों को चराने के लिए उनके पास गए तो भेडिय़ों का हाल देख कर सदमे में आ गए जिसके  बाद भेड़ पालकों द्वारा उक्त घटना की सूचना वन विभाग पशु चिकित्सालय एवं हल्का पटवारी को दी गई  मौके पर पहुंचे विभागीय  दल ने घटना का निरीक्षण कर जांच प्रतिवेदन बना कर वरिष्ठ अधिकारियों को सौंपने की बात कही गई है।
लाखों का हुआ नुकसान
क्षेत्र में इस तरह की घटनाएं बहुत कम देखने को मिलती हैं। अचानक लकड़बग्घे द्वारा भेडिय़ों का इतनी बड़ी तादाद में संहार करने से भेड़ पालक किसानों को एक लाख रूपये से ज्यादा की क्षति पहुंची है। कारण यह की इस समय एक भेड़ की कीमत करीब 10000 रूपये तक बताई जा रही है। जहां 11 भेडिय़ों की मौत होने से पशुपालक गरीबों  की भारी क्षति हुई है। अब देखना है कि शासन द्वारा यह क्षतिपूर्ति के रूप में कितनी राहत राशि दी जाती है जिससे इन्हें आर्थिक तंगी से बचा जा सकता है।