• Dainik Bhaskar Hindi
  • City
  • 1300 km long Narmada Expressway will connect east to western part, the major part will pass through Jabalpur

दैनिक भास्कर हिंदी: पूर्व से पश्चिमी हिस्से को जोड़ेगा 1300 किमी लंबा नर्मदा एक्सप्रेस-वे जबलपुर से गुजरेगा बड़ा हिस्सा 

March 3rd, 2021

डिजिटल डेस्क जबलपुर । राज्य बजट में नर्मदा एक्सप्रेस-वे के लिए प्रावधान किया गया। प्रदेश के पूर्व से पश्चिमी हिस्से को यह एक्सप्रेस-वे जोड़ेगा और खास बात यह है कि औद्योगिक व व्यावसायिक गतिविधियों को इसके आसपास बढ़ावा दिया जाएगा। मंगलवार को राज्य बजट में बताया गया कि इसके लिए प्रारंभिक रूप से डीपीआर तैयार की जाएगी। वैसे 3 साल से इस नर्मदा एक्सप्रेस-वे पर चर्चा हो रही है। इसको नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इण्डिया ने पहले स्वीकृति दे दी थी। राज्य में भाजपा की सरकार जाने के बाद यह ड्रीम प्रोजेक्ट ठण्डे बस्ते में चला गया था, अब एक बार फिर बजट में इसके लिए प्रावधान किया गया है। 
कहाँ-कहाँ  से गुजरेगा
इस एक्सप्रेस-वे का बड़ा हिस्सा जबलपुर जोन से ही गुजरता है। अमरकंटक से आरंभ होकर डिण्डौरी, मण्डला, जबलपुर, नरसिंहपुर, पिपरिया, होशंगाबाद, हरदा से अलीराजपुर तक और उसके बाद इसको गुजरात की सीमा में बड़ौदा तक बनाया जाना है। कुल 1300 किलोमीटर के दायरे में इसका निर्माण होना है। 
सगड़ा के नजदीक बनेगा रेल ब्रिज 
बजट में प्रावधान किया गया है कि राज्य में 105 नये ब्रिज बनाए जाएँगे। इसमें जबलपुर में सगड़ा के नजदीक ब्रॉडगेज पर रेल ब्रिज बनेगा। गौर तलब है कि हाल ही में यह रेल लाइन चालू हुई है। नई सड़क सगड़ा से लम्हेटा रोड तैयार हुई। यातायात का दबाव आने वाले समय में इस हिस्से में बढऩे वाला है, जिसको देखते हुए इस ब्रिज का निर्माण होगा। 

खबरें और भी हैं...