दैनिक भास्कर हिंदी: छतरपुर में 4100 संक्रमित मरीजों का अनुमान लगाकर इलाज की व्यवस्था में जुटा प्रशासन

May 16th, 2020

डिजिटल डेस्क छतरपुर । प्रदेश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण का आकलन करके स्वास्थ्य विभाग आगामी स्थिति से निपटने के लिए तैयारियों में जुटा है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा हर जिले में एक निश्चित आंकड़ा तय करके सीएमएचओ को संक्रमण से निपटने की तैयारियों के लिए निर्देशित किया है। इस संबंध में जिले के स्वास्थ्य विभाग द्वारा शासन को संसाधन और स्टाफ इत्यादि की आवश्यकताओं का प्रपोजल भी भेज दिया गया है। सीएमएचओ के अनुसार जिले में 4100 संक्रमित मरीजों के इलाज के हिसाब से तैयारियां की जा रही हैं। प्रत्येक ब्लॉक में कोविड केयर वार्ड भी बनाएं जा रहे हैं। 
जिले के सरकारी अस्पतालों में केवल 107 एमबीबीएस पदस्थ
जिले में अगर ऐसी स्थिति बनी तो जिले में डॉक्टरों की कमी इस प्लान की चिंता बढ़ा सकती है। वर्तमान में जिला अस्पताल में 17 विशेषज्ञ और 29 एमबीबीएस डॉक्टर हैं। वहीं जिले की 10 सीएचसी, 36 पीएचसी और 205 उपस्वास्थ्य केंद्रों में मात्र 55 रेग्यूलर और 22 संविदा यानी कुल 77 डॉक्टर तैनात हैं, इनमें से 3 डॉक्टर कोरोना संक्रमण के पूर्व से अनुपस्थित हैं। अगर जिले के सभी एमबीबीएस डॉक्टरों का योग करें तो कुल जिले में 107 डॉक्टर पदस्थ हैं। भविष्य में अगर 4100 संभावित संक्रमित मरीज सामने आए तो औसतन 41 मरीजों के लिए एक डॉक्टर उपलब्ध हो सकेगा। ऐसे में डॉक्टरों की कमी जिले की चिंता बढ़ा देगा। 
क्या है पूरा प्लान 
जुलाई माह तक स्वास्थ्य विभाग को 4100 संक्रमित मरीजों के इलाज से निपटने का टारगेट तय किया गया है। विभाग के प्रपोजल के अनुसार 13 करोड़ रुपए की लागत से सरकारी अस्पतालों में 700 बिस्तर के नए वार्ड बनाए जाएंगे। हर ब्लॉक में औसतन 100 बेड का कोविड केयर वार्ड का निर्माण होगा, जहां 10 बिस्तरों पर आईसीयू विशेष बेड पैनल भी लगाए जाएंगे। इन वार्डों में ऑक्सीजन की आपूर्ति भी 24 घंटे सुनिश्चित कराई जाएगी। कोविड केयर वार्डों में मरीज की गंभीर स्थिति होने पर उन्हें जिला अस्पताल लाया जाएगा, जहां 50 बेड का विशेष वार्ड तैयार किया जा रहा है। मरीजों को आने-जाने के लिए विशेष एंबुलेंस का भी इंतजाम किया जाएगा। आवश्यकता पडऩे पर नर्सिंग होम भी स्वास्थ्य विभाग अधिगृहीत करेगा। 
इनका कहना हैै 
व्सभी जिलों को एक फिगर के अनुसार तैयारियां करनी है, छतरपुर में 4100 मरीजों के लिए व्यवस्थाएं जुलाई तक जुटाना है। हर ब्लॉक में कोविड केयर वार्ड का निर्माण किया जाना है, विभाग ने प्रपोजल तैयार कर उच्च अधिकारियों को भेज दिया है।
-डॉ. विजय पथौरिया, सीएमएचओ
 

खबरें और भी हैं...