comScore

बुंदेलखण्ड के रेलवे स्टेशनों पर अब बुंदेली भाषा में मिलेगी ट्रेनों की सूचना

बुंदेलखण्ड के रेलवे स्टेशनों पर अब बुंदेली भाषा में मिलेगी ट्रेनों की सूचना


डिजिटल डेस्क सागर। बुंदेलखण्ड के सागर समेत सभी रेलवे स्टेशनों पर जल्द ही बुंदेलखंडी भाषा में अनाउंसमेंट सुनने को मिलेंगे। इसकी तैयारियाँ चल रही है। इसके लिए रेलवे बोर्ड ने आदेश जारी कर दिया है कि रेलवे प्रशासन अपने-अपने क्षेत्रों की स्थानीय भाषा का इस्तेमाल करें। इसके चलते बुंदेलखंड से जुड़े रेलवे स्टेशनों पर बुंदेलखंडी भाषा शैली सुनने को मिलेगी।
गौरतलब है कि अभी तक हिंदी और अंग्रेजी में ही अनाउंसमेंट होती थी, जिसके चलते कई ग्रामीण ऐसे भी होते थे, जो बेहतर तरीके से अनाउंसमेंट नहीं समझ पाते थे, लेकिन अब उनकी समस्या दूर हो जाएगी और उनको बुंदेलखंडी में ही अनाउंसमेंट सुनने को मिलेगी। बताया जाता है, कि रेलवे बोर्ड के इस निर्देश के बाद उत्तर रेलवे इलाहाबाद के झांसी मंडल ने इसको लेकर कार्रवाई भी शुरू कर दी है। इसके चलते इन जोन में क्षेत्रीय भाषाओं के प्रचार-प्रचार के लिए रेलवे प्रशासन ने मंडल के सभी स्टेशन पर अब बुंदेलखंडी भाषा में ही अनाउंसमेंट करने का निर्णय लिया है। भाषा के प्रचार प्रसार के साथ ही स्थानीय लोगों को स्टेशन से अपनापन महसूस होगा। इसीलिए ऐसा किया जा रहा है।
अधिकारियों ने बताया कि रेलवे मंडल का जनसंपर्क विभाग द्वारा बुंदेलखंडी अनाउंसमेंट के लिए उदï्घोषक की तलाशी जा रही है। जल्द ही इसकी रिकार्डिंग कर ली जाएगी। अब हिंदी व अंग्रेजी के साथ ही बुंदेलखंडी में भी ट्रेनों के संबंध में जानकारी दी जाएगी।
अधिकारियों ने बताया कि झांसी मंडल में बुंदेलखंडी में उदï्घोषणा होने के बाद जबलपुर रेल मंडल के कुछ स्टेशन जहां बुंदेलखंडी भाषा प्रचलन में है। इसमें दमोह, सागर, बीना, छतरपुर, खजुराहो, टीकमगढ़ आदि शामिल है। वहां पर भी बुंदेलखंडी में अनाउंसमेंट कराई जाएगी। इसको लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई है। जल्द ही इसे अमल में लाया जाएगा। हालांकि बोर्ड द्वारा जारी किए गए आदेश अभी तक स्टेशन मैनेजर के पास नहीं पहुँचे हैं।

कमेंट करें
drH8p