comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

शिक्षक ने छात्रा से मारपीट कर स्कूल के शौचालय से गंदगी साफ करवाई, मामला दर्ज

September 03rd, 2018 18:50 IST
शिक्षक ने छात्रा से मारपीट कर स्कूल के शौचालय से गंदगी साफ करवाई, मामला दर्ज

डिजिटल डेस्क, बड़ामलहरा। भले ही सरकार बेटियों की सुरक्षा और सम्मान को लेकर योजनाओं के माध्यम से जन जागरण करने का ढिंढोरा पीट ले, लेकिन ग्रामीण अंचल में आज भी सभ्य समाज में मानवता को झकझोर देने वाली घटनाएं सामने आ ही जाती है। मैला साफ करने व ढोने की प्रथा सरकार द्वारा बंद करने के बावजूद जनपद शिक्षा केंद्र अंतर्गत प्राथमिक पाठशाला कायन में बीते शनिवार को कक्षा पांचवीं की नाबालिग छात्रा से शाला में पदस्थ शिक्षक द्वारा मारपीट कर शौचालय में डले मल को साफ कराने का मामला प्रकाश में आया। छात्रा ने अपने पिता के साथ घटित घटना की पुलिस में शिकायत दर्ज कराई।

कायन निवासी पीड़ित दस वर्षीय छात्रा ने अपने पिता रामसेवक लोधी के साथ गुलगंज थाना क्षेत्र की पुलिस चौकी बंधा में प्राथमिक शाला कायन में पदस्थ सहायक शिक्षक खुमान अहिरवार के विरुद्ध शिकायत दर्ज कराई कि वह बीते शनिवार को अपने छ: वर्षीय छोटे भाई को ले कर स्कूल पढ़ने गई थी। दोपहर तीन बजे शिक्षक खुमान अहिरवार ने उससे कहा शौचालय में जो मल पड़ा है उसे साफ क्यूं नहीं किया? तो छात्रा ने कहा मैने नहीं किया तो शिक्षक ने कहा कि तुम्हारे भाई ने किया है उसे साफ करो। शिक्षक ने लड़की की एक भी बात नही सुनी और बगैर सचाई जाने उसे निर्दयता से डांटा और छड़ी से पीटा। केवल इतना ही नहीं, शिक्षक ने छात्रा से बलपूर्वक शौचालय में डले मल को साफ करवाया।

घर लौटने पर लड़की ने पूरी घटना अपने पिता को बताई। सोमवार को लड़की के पिता ने  बंधा पुलिस चौकी में शिक्षक के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने शिक्षक के विरुद्ध धारा 374, 323 बालकों की देख-रेख संरक्षण अधिनियम की धारा 75, 82 के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर जांच शुरू कर दी है। 

इनका कहना है
शिक्षक द्वारा किए गए इस बर्ताव को लेकर छात्रा के पिता ने शिकायत की है। पुलिस ने शिक्षक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। शिक्षा विभाग भी जांच उपरांत शिक्षक के विरुद्ध न्यायोचित कार्यवाही करेगा।
- हरीप्रसाद अहिरवार, बीआरसीसी, बड़ामलहरा

ग्राम पंचायत भवन की देख-रेख तथा ग्राम की सफाई के लिए चौकीदार व स्वीपर मानदेय आधार पर पंच परमेश्वर की राशि से रखने के अधिकार ग्राम पंचायतों को है। स्कूलों के बारे इनकी भर्ती के क्या नियम है। कल जानकारी लगा कर आपको बता पाउंगा।
- अजय सिंह, जनपद सीईओ, बड़ामलहरा

कमेंट करें
Fe6Dd