दैनिक भास्कर हिंदी: 11 केव्ही विद्युत लाइन टूटी, आधा दर्जन मवेशियों की मौत

June 5th, 2018

डिजिटल डेस्क, सीधी। जिले के अमिलिया थानान्तर्गत ग्राम बघौड़ी में 11 हजार वोल्टेज विद्युत लाइन के टूटने से आधा दर्जन मवेशियों की करंट लगने से मौत हो गई है। विद्युत लाइन जर्जर होने से वह लूज हो गई थी, नतीजतन रात में हल्की हवा चलने से वह टूटकर खेत में गिर गयी। जहां घास चरने गये मवेशी उसकी चपेट में आ गये। मिली जानकारी के अनुसार ग्राम बघौड़ी में ग्रामीणों के खेत से गुजरी 11 केव्ही विद्युत लाइन रात में टूट गई थी। जहां हर रोज की तरह गांव के मवेशी खेतों में जब चरने गये तो 6 मवेशी खेत में पड़े विद्युत तार  के करंट की चपेट में आ गये। 

बताया जा रहा है कि पशुपालकों को जब तक इसकी जानकारी होती मवेशी करंट में तड़प-तड़पकर मर गये। बाद में मृत पड़े मवेशियों को जब किसी ग्रामीण ने देखा तो इसकी जानकारी  गांव के लोगों को दिया। जिस पर ग्रामीणों ने घटना की सूचना पुलिस को दी गई। मौके से पहुंची पुलिस विभाग को सूचना देकर विद्युत सप्लाई बंद कराया और विभागीय कर्मचारियों की मदद से खेत में टूटे पड़े विद्युत लाइन को हटाया गया एवं मृत पड़े मवेशियों का पीएम कराकर शव पशु पालकों को सौंप दिया गया। बताया गया है कि विद्युत विभाग की लापरवाही के चलते क्षेत्र में हर माह बिजली करंट की चपेट में आने से जानवर या फिर इंसान की मौत हो रही है। गत दिवस ग्राम गेरूआ छांदा में यात्री बस के ऊपर विद्युत लाइन टूटकर गिर गई थी, जिसमें करंट की चपेट में आने से बस चालक की मौत हो गई थी।

अमिलिया-सिंहावल क्षेत्र में कई वर्ष पहले दौड़ाई गई विद्युत लाइन अब जर्जर हो चुकी है। खम्बों में लगे तार काफी नीचे लटक रहे हैं। हल्के अंधड़ में ही यह जर्जर विद्युत लाइन टूटकर जमीन में गिर जाती है। जिसकी चपेट में आने से मवेशियों के साथ ग्रामीण अकाल मौत मर रहे हैं। जर्जर विद्युत लाइन को दुरूस्त करने के लिये कई बार ग्रामीणों द्वारा विभाग सहित कलेक्टर एवं जनप्रतिनिधियों से भी मांग कर चुके हैं वावजूद इसके इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। 

जर्जर विद्युत लाइन बन रही मौत का कारण
क्षेत्र के ग्रामीणों की मानें तो क्षेत्र में विद्युत लाइन जर्जर हो चुकी है, जहां कई ऐसे विद्युत तार हैं जो लूज होकर काफी नीचे झुके हुये हैं। कई घरों के ऊपर से गुजरे इन विद्युत तारों को देखा जाय तो यह घरों के खपरैल में भी टच किये हुये हैं। जिससे जान का खतरा घर के लोगो के ऊपर बना हुआ है लेकिन विद्युत बिभाग के जिम्मेदार अधिकारी शिकायत के बाद भी जर्जर विद्युत लाइनों को दुरूस्त करने की पहल नहीं कर रहे हैं। बताया गया है कि सिहावल तहसील से एक किलोमीटर के अन्दर रामपुर मेन बाजार में जगह-जगह बिजली का केबिल जलकर टूट गया है फिर भी बिजली विभाग के कर्मचारियों द्वारा काट जोड़ कर करंट दौड़ाया जा रहा है जिससे लोगो मे खौफ का माहौल बना हुआ है।