घड़ियालों के संरक्षण के लिये रणनीति तैयार, हर हाल में रोका जाएगा अवैध खनन

Conservation of crocodiles , illegal mining will be stopped green tribunal
घड़ियालों के संरक्षण के लिये रणनीति तैयार, हर हाल में रोका जाएगा अवैध खनन
घड़ियालों के संरक्षण के लिये रणनीति तैयार, हर हाल में रोका जाएगा अवैध खनन

डिजिटल डेस्क, सीधी। ग्रीन ट्रिब्युनल के आदेश बाद सोन घड़ियाल अभ्यारण्य क्षेत्र से रेत उत्खनन में पाबंदी लगाने रीवा, शहडोल संभाग के पुलिस महानिरीक्षक और चार जिलों के पुलिस अधीक्षकों के साथ टाईगर रिजर्व के अधिकारियों की संयुक्त बैठक हुई है। मझौली के समीप परसिली रिसोर्ट में हुई बैठक में रेत उत्खनन रोंकने, घड़ियालों की सुरक्षा और संख्या बढ़ाने जैसे मुद्दों पर चर्चा की गई है। 

ग्रीन ट्रिब्युनल के सख्त निर्देश के बाद भी सोन घड़ियाल अभ्यारण्य क्षेत्र से अवैध उत्खनन न रूक पाने पर अब पुलिस और घड़ियाल अभ्यारण्य तथा संजय टाईगर रिजर्व के अधिकारियों ने बैठक  कर साझा रणनीति बनाई है। ग्रीन ट्रिब्यूनल दिल्ली से मिले आदेश के तहत रीवा व शहडोल संभाग के पुलिस महानिरीक्षक एवं रीवा-शहडोल के साथ सीमावर्ती जिलों के पुलिस अधीक्षक के साथ ही सोन घड़ियाल रिजर्व फॉरेस्ट के क्षेत्र संचालक एवं संजय टाइगर रिजर्व के अधिकारियों की संयुक्त बैठक पर्यटक स्थल परिसिली के रिसोर्ट में आयोजित कर रणनीति तैयार की गई। उक्त क्षेत्र में रेत उत्खनन के मामले में गंभीरता से पाबंदी लगाने जैसे मामले प्रमुख रहे। जिसमें चर्चा करते हुए संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश देते हुए विशेष रणनीति तैयार की गई। जिसके तहत रेत उत्खनन पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लग सके और घड़ियालों की सुरक्षा और संख्या बढ़ाने  जैसे बिंदुओं पर भी चर्चा की गई। 
ये रहे उपस्थित

बैठक में शामिल अधिकारियों में चंचल शेखर पुलिस महानिरीक्षक रीवा, एसपी सिंह पुलिस महानिरीक्षक शहडोल, अविनाश शर्मा उपपुलिस महानिरीक्षक रीवा, आबिद खान एस पी रीवा, आर एस बेलवंशी एसपी सीधी, एके मिश्रा फील्ड  डायरेक्टर संजय टाइगर रिजर्व, एपीएस उइके उपपुलिस महानिरीक्षक शहडोल, अभिजीत रंजन एसपी सिंगरौली, अनिल सिंह एसपी शहडोल, पीएल प्रजापति अनुविभागीय अधिकारी पुलिस कुसमी, वीरभद्र सिंह  परिक्षेत्रअधिकारी दुबरी, राघवेंद्र द्विवेदी  नगर निरीक्षक थाना मझौली, विजय सिंह टीआई बाणसागर सहित सीमावर्ती जिलों के पुलिस व वन विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे। 

इनका कहना है

ग्रीन ट्रिव्यूनल दिल्ली के आदेश के पालन में यह बैठक हुई है। जिसमें प्रमुख रुप से घड़ियालों के संरक्षण और संवर्धन को लेकर चर्चा की गई और रेत उत्खनन पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगे सके ताकि घड़ियालों की संख्या बढ़े इसके लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। 

चंचल शेखर पुलिस महानिरीक्षक रीवा

सोन घड़ियाल के लिए आरक्षित सीमा में किसी तरह रेत उत्खनन ना हो ताकि घडिय़ालों की संख्या में बढ़ोतरी हो और उनका संरक्षण हो सके।इसके लिए बैठक की गई है। और दिशानिर्देश जारी किए  गए हैं। ए.के मिश्र, क्षेत्र संचालक संजय टाईगर रिजर्व सीधी
 

Created On :   28 Aug 2019 9:05 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story