परेशान किसान ने दी आत्मदाह की चेतावनी, SDM ने शांत कराया मामला

Distressed and troubled farmer warns of suicide in front of SDM
परेशान किसान ने दी आत्मदाह की चेतावनी, SDM ने शांत कराया मामला
परेशान किसान ने दी आत्मदाह की चेतावनी, SDM ने शांत कराया मामला

डिजिटल डेस्क, छतरपुर/घुवारा। इस कड़कड़ाती ठंड में 3 दिन से मंडी में अपनी फसल बेचने के लिए परेशान हो रहे किसान से जब परेशानी बर्दाश्त नहीं हुई तो उसने अनुविभागीय अधिकारी के सामने आत्मदाह करने की चेतावनी दे डाली। किसान आर्थिक संकट से जूझ रहा है और इस संकट को हल करने के लिए जब वह अपनी फसल बेचने मंडी पहुंचा तो उसे तीन दिन से सिर्फ टरकाया जाता रहा। कमीशन की लालच में मंडी कर्मचारी व्यापारियों का अनाज तत्काल खरीदते रहे जबकि जरूरतमंद किसान धक्के खा रहें हैं। सारे किसान इस अव्यवस्था से नाराज हैं।

आश्वासन के बाद शांत हुआ किसान
इस संबंध में बताया गया है कि कड़ाके की ठंड में 3 दिन से अपनी फसल बेचने के लिए मंडी खरीदी केंद्र में परेशान किसान ज्ञानचंद रावत निवासी पुराबदौर ने एसडीएम को अपनी व्यथा सुनाते हुए आत्मदाह की चेतावनी दी। एसडीएम ने खरीदी केंद्र के प्रभारी को जमकर फटकार लगाई और कहा कि सीधे बर्खास्त कर दूंगा। एसडीम ने सभी किसानों को समझाइश दी तथा उनकी हर समस्या का समाधान करने का आश्वासन दिया तब किसानों का गुस्सा शांत हुआ।

एसडीएम ने मण्डी कर्मचारियों को लगाई जमकर फटकार
नगर घुवारा की कृषि मण्डी में उपार्जन केंद्रों के माध्यम से चल रही उड़द की खरीदी केंद्रों का बड़ामलहरा एसडीएम राजीव समाधिया ने शुक्रवार की दोपहर करीब 12:30 बजे औचक निरीक्षण किया। जिसमें मण्डी में अनियमितताओं को देख मौके पर ही मण्डी कर्मचारियों को जमकर फटकार लगाई। इसी दौरान किसानों ने उड़द की खरीदी को लेकर अपनी समस्याओं को एसडीएम से साझा किया। जिस पर एसडीएम ने नाराजगी जताते हुए, मौके पर ही मंडी कर्मचारियों के साथ उपार्जन केंद्रों के केंद्र प्रभारी आपरेटर एवं सर्वेयरों की क्लास ले डाली और कहा कि अगर कोई गड़बड़ी समझ मे आती है तो में बर्दाश्त नही करूंगा सीधा सख्त कार्यवाही करूंगा। साथ ही सर्वेयरो को हिदायत दी की किसानों का माल सही समय पर तोल कराएं और हल्की फुल्की किसानो के साथ रियायत बर्तें। वहीं मौजूद अन्य किसानों ने आरोप लगाते हुए कहा है हमे समय पर दारदाना नहीं मिलता है। व्यापारियों को कर्मचारी बारदाना उपलब्ध कराते हैं।

इनका कहना
मेरे द्वारा आज निरीक्षण किया गया, किसानों ने गड़बड़ी की शिकायतें की हैं। कर्मचारियों को कड़ी हिदायत दे दी गयी है कोई गड़बड़ी नही होना चाहिए। व्यापारियों का कोई माल नहीं लिया जाय अगर कोई किसी प्रकार की कोई शिकायत आती है तो सम्बंधित कर्मचारियों पर ठोस कार्यवाई करूंगा।
राजीव समाधिया, एसडीएम बड़ामलहरा

 

Created On :   21 Dec 2018 12:45 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story