बुजुर्ग झूल गया फांसी पर - सुसाइड नोट में लिखा महिला कर रही प्रताडि़त

Elder hangs on hanging - woman writing in suicide note harassed
बुजुर्ग झूल गया फांसी पर - सुसाइड नोट में लिखा महिला कर रही प्रताडि़त
बुजुर्ग झूल गया फांसी पर - सुसाइड नोट में लिखा महिला कर रही प्रताडि़त

डिजिटल डेस्क अनूपपुर । चचाई थानान्तर्गत ग्राम धिरौल में निवास करने वाला 64 वर्षीय सेवा निवृत्त हेमराज जायसवाल  ने 15- 16 जनवरी की दरम्यिानी रात फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। जेब में रखे सुसाइड नोट में उसने  गांव की ही एक महिला  व उसके मित्र  संतोष चंदेल पर प्रताडि़त करने का आरोप लगाया है। घटना से ठीक एक दिन पूर्व 15 जनवरी को महिला ने हेमराज के विरूद्ध देवहरा सहायता केन्द्र  में शिकायत भी की थी। जिसमें उसने वर्ष 2012 में शारीरिक शोषण किए जाने की घटना का हवाला देते हुए प्रकरण दर्ज कराने की मांग की थी। महिला द्वारा शिकायत किए जाने और प्रकरण दर्ज होने की दहशत से हेमराज ने रात के वक्त फांसी लगा ली। 
जेब में मिला सुसाइड नोट 
मृतक हेमराज, कोल इंडिया की सहायक कंपनी एसईसीएल  में कार्यरत था। वह 2016 में सेवा निवृत्त हुआ था। 16 जनवरी की सुबह हेमराज द्वारा फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली गई।  घटना की सूचना देवहरा चौेकी प्रभारी को दी गई, मौके पर पहुंचे उप निरीक्षक संजय खलकों  ने शव उतरवाकर जांच की तो जेब में 15 जनवरी को लिखा गया सुसाइड नोट मिला जिसमें टूटे-फूटे शब्दोंं में हेमराज ने लिखा था कि
 श्रीमान जी मैं अपना अंत कर रहा हूॅ। संतोष चंदेल के कहने पर उसकी महिला मित्र  मेरे को रिपोर्ट झूठी की है। संतोष चंदेल महिला  के साथ 4 से गलत बनाया है साथ ही यह पत्र  फटा हुआ भी है।
15 जनवरी को दी थी शिकायत
देवहरा सहायता केन्द्र प्रभारी संजय खलको ने बतलाया कि  महिला द्वारा 15 जनवरी को लिखित आवेदन दिया था, जिसमें उसने वर्ष 2012 में  हेमराज द्वारा शारीरिक शोषण किए जाने की कही। मेरे द्वारा रूकने और मेडिकल की बात कहने पर महिला ने कहा कि आप सिर्फ पावती दे दीजिए मुझे अभी मायके जाना है। वहां से आने के पश्चात मैं सारी प्रक्रिया पूरी करा दूंगी। इसके बाद वह अपने मायके उमरिया जिले में चली गई। न तो उसने एफआईआर की बात कही और न ही मेडिकल कराने को राजी हुई ।
परिजनों ने लगाए आरोप
मृतक हेमराज के परिजनों ने महिला और उसके पुरूष मित्र पर आरोप लगाए कि इन दोनों का यही काम है इससे पूर्व भी शिकायत करने की बात कहकर हेमराज से पैसे लिए जाते रहेे हैं। अब तक 8 लाख से ज्यादा रुपए हेमराज द्वारा दिए जा चुके हैं। इस बार भी शिकायत करके रुपए ऐठने की कोशिश की जा रही थी।  आत्महत्या की इस घटना के बाद गुस्साएं ग्रामीणों ने चक्काजाम करने की कोशिश भी की, किंतु पुलिस द्वारा समझाईश व कार्रवाई की बात पर वे पीएम व अंतिम संस्कार के लिए मान गए। 
पुलिस जुटी जांच में
आरोप प्रत्यारोप के बीच अब पुलिस पूरे मामले की जांच में जुटी हुई है। जेब में मिले सुसाइड नोट को राइटिंग एक्सपर्ट के पास भेजने के साथ ही परिजनों द्वारा लगाए गए आरोप की पड़ताल भी की जा रही है। महिला के द्वारा पूर्व में भी शिकायतें की गई थी बाद में शिकायतों को वापस क्यू लिया गया इस संंबंध में भी पड़ताल की जाएगी। महिला के पुरूष मित्र के संबंध में भी जानकारी जुटाई जा रही है। 
इनका कहना है 
मृतक के पास सुसाइड नोट मिला है पूरे मामले की जांच कराई जा रही है। जांच के पश्चात ही कार्रवाई की जाएगी। 
श्रीमती किरणलता, पुलिस अधीक्षक अनूपपुर 
 

Created On :   16 Jan 2020 2:11 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story