शर्मसार हुई मानवता सिर पर ले जाना पड़ा बच्ची का शव

Fathers compulsion to hold his daughters dead body on his shoulder
शर्मसार हुई मानवता सिर पर ले जाना पड़ा बच्ची का शव
शर्मसार हुई मानवता सिर पर ले जाना पड़ा बच्ची का शव

डिजिटल डेस्क, बक्सवाहा। यहां एक गरीब परिवार की 6 वर्षीय बच्ची का गलत उपचार के कारण निधन हो गया। शर्मनाक स्थिति तो तब उत्पन्न हुई जब परिवार वालों को शव ले जााने के लिए कोई वाहन नसीब नहीं हुआ और वे चारपाई सिर पर रखकर शव लेकर गए। इस संबध में बताया गया है कि करीब 3 बजे सामुदायिक स्वास्थ केन्द्र पर तथाकथित   कंपाउंडर द्वारा गलत इंजेक्शन लगाने से 6 साल की बच्ची की मौत हो गई। परिजनों को करीब 20 घण्टे शव के पोस्टमार्टम के लिए इंतजार करना पड़ा। उसके बाद शव ले जाने को भी शव वाहन नसीब नहीं हुआ तब परिजन अपनी 6 साल की बच्ची का शव सर पर रख कर ले गए।

क्या था मामला
जानकारी अनुसार वार्ड नंबर 1 निवासी निर्पत पटेल की 6 साल की बच्ची राधा की ब्रजेश अहिरबार कंपाउंडर द्वारा गलत इंजेक्शन लगाने से मासूम की जान चली गई। पीड़ित परिजनों द्वारा थाना बक्सवाहा में कंपाउंडर ब्रजेश अहिरवार के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर कराने की मांग की गई है। ग्रामीणों का आरोप है कि सामुदायिक स्वास्थय की हालत खराब है। बीएमओ एलएल अहिरवार ,द्वारा ही मजदूरी करने वाले ब्रजेश अहिरवार को सामुदायिक स्वास्थ केन्द्र में स्वीपर के पद पदस्थ किया गया और अपने शासकीय चेम्बर पर ड्रेसिंग के कार्य के साथ साथ इंजेक्शन लगवाने के कार्य भी करवाये जाने लगे।

चल रही मनमानी
बक्सवाहा सामुदायिक स्वास्थ के अंतर्गत आने वाली 139 ग्राम पंचायतों के मुखिया बने बैठे बीएमओ एलएल अहिरवार द्वारा लगातार की जा रही अनियमितताओं से त्रस्त ग्रामीणों द्वारा कई बार ज्ञापन, चक्काजाम, सामुदायिक स्वास्थ केन्द्र का घेराव जैसे अनेकों आंदोलन करने के बाद भी सामुदायिक स्वास्थ केन्द्र पर ग्रहण की तरह लगे बीएमओ बक्सवाहा छोड़ने का नाम नही ले रहे।

पीड़ित परिवार को नही हुआ शव वाहन नसीब
तकरीबन 2 लाख की आबादी वाले बक्सवाहा क्षेत्रान्तर्गत शव ले जाने  साइकिल, हाथठेला, चारपाई का उपयोग ही करना पड़ता है। ग्रामीणों द्वारा नेताओं, जनप्रतिनिधियों, विधायक, सांसदों से कई बार गुहार लगाने के बाद भी शव वाहन नसीब नहीं हो पाया।

 

Created On :   18 March 2019 1:36 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story