बोर्ड परीक्षा में नकल कराने वालों पर होगी एफआईआर, कलेक्टर-एसपी ने दिए निर्देश 

FIR will be given on those who cheat in board examination, Collector-SP has given instructions
बोर्ड परीक्षा में नकल कराने वालों पर होगी एफआईआर, कलेक्टर-एसपी ने दिए निर्देश 
बोर्ड परीक्षा में नकल कराने वालों पर होगी एफआईआर, कलेक्टर-एसपी ने दिए निर्देश 

डिजिटल डेस्क छतरपुर । माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाएं 2 मार्च से प्रारंभ होने जा रही हैं। सभी परीक्षा केन्द्रों पर बेहतर व्यवस्था के लिए कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह, पुलिस अधीक्षक कुमार सौरभ तथा जिला पंचायत सीईओ हिमांशु चंद्र ने बुधवार को एक्सीलेंस स्कूल में सामग्री वितरण के दौरान जरूरी निर्देश दिए। परीक्षा में किसी तरह की नकल न हो सके, इसके लिए सख्त निर्देश केंद्राध्यक्षों को दिए गए है। कलेक्टर ने केंद्राध्यक्षों और सभी सरकारी स्कूलों के प्राचार्यों की बैठक लेकर कहा कि नकल मुक्त परीक्षा के लिए मुझे आपका सहयोग समर्पण के साथ चाहिए। योग्य छात्र ही बेहतर देश का निर्माण कर सकते हंै। कलेक्टर ने साफ शब्दों में कहा कि अगर कोई व्यक्ति या कर्मचारी परीक्षा में नकल कराने का प्रयास करता है तो उसके खिलाफ पुलिस में एफआईआर दर्ज कराई जाए।
76 परीक्षा केंद्रों में होगी परीक्षा
मंडल द्वारा जारी टाइम टेबिल के
अनुसार हायर सेकेंडरी की परीक्षाएं 2 मार्च से तथा हाई स्कूल की 3 मार्च से प्रारंभ होने जा रहीं हैं। जिले से इस बार 76 परीक्षा केन्द्र निर्धारित किए गए हंै। जिसमें कक्षा 10 वीं के 34152  तथा कक्षा 12वीं के 21382 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। कक्षा 10वीं के नियमित परीक्षार्थियों की संख्या 30911 तथा कक्षा 12वीं के नियमित परीक्षार्थियों की संख्या 19226 है। ये छात्र जिले के 211 शासकीय एवं 162 अशासकीय विद्यालयों में अध्ययनरत हैं। स्वाध्यायी परीक्षार्थियों के लिए जिले में 7 परीक्षा केन्द्र निर्धारित किए गए हैं। इनकी संख्या 5397 है। परीक्षा के लिए निर्धारित 76 परीक्षा केन्द्रों में 60 शासकीय विद्यालय एवं 16 अशासकीय विद्यालय परीक्षा केन्द्र बनाएं गए हैं। माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल ने रेंडमाइजेशन के द्वारा जिले में 76 केन्द्राध्यक्ष, 152 सहायक केंद्राध्यक्ष को नियुक्त किया है। 
1800 पर्यवेक्षक होंगे तैनात
परीक्षा को सफलता पूर्वक संपन्न कराने के लिए जिले में 1800 पर्यवेक्षकों को परीक्षा ड्यूटी में तैनात कर निष्पक्षता का दायित्व सौंपा गया है। परीक्षाओं का समय सुबह 9 से 12 बजे तक रहेगा, किन्तु परीक्षार्थियों को 15 मिनिट पूर्व प्रवेश लेना अनिवार्य किया गया है। मंडल के निर्देशानुसार इस वर्ष इन परीक्षाओं की चौकिंग के लिए त्रिस्तरीय निरीक्षण दल गठित किए गए हैं। कलेक्टर द्वारा राजस्व अधिकारियों के दल एवं जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा विभागीय अधिकारियों के ब्लाक स्तरीय दल तथा जिला स्तरीय दल गठित किए हैं, जो निर्धारित परीक्षा केन्द्र पर पूरे तीन घंटे उपस्थित रहकर अपनी उपस्थिति में ही उत्तरपुस्तिकाएं सील कराकर उन्हें गन्तव्य स्थान तक अपने सामने भिजवाएंगे। किसी भी समस्या के लिए जिला शिक्षा अधिकारी ने अपने कार्यालय में मंडल परीक्षा के लिए कन्ट्रोल रूम स्थापित किया है। 
परीक्षा केंद्रों में तैनात रहेगा पुलिस बल
गोपनीय सामग्री के वितरण के दौरान पुलिस अधीक्षक कुमार सौरभ ने कहा कि परीक्षा केंद्रों में किसी भी तरह की अव्यवस्थाएं न होने पाएं, इसके लिए सभी परीक्षा केंद्रों में पुलिस बल तैनात किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अगर कोई असामाजिक तत्व परीक्षा में व्यवधान पैदा करने की कोशिश करता है तो उसकी शिकायत तत्काल पुलिस से करें, ताकि संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जा सके।
 

Created On :   27 Feb 2020 9:36 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story