दैनिक भास्कर हिंदी: यूनिवर्सिटी की इमारत के लिए 10 करोड़ देने पर राज्यपाल ने की राहुल बजाज की सराहना

December 20th, 2019

डिजिटल डेस्क, नागपुर ।  राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने उद्योगपति राहुल बजाज की संतों से तुलना की है। राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय की नई प्रशासकीय इमारत के उद्घाटन अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि बजाज उद्योग समूह ने इमारत के लिए 10 करोड़ रुपए दान में दिए। कोई हमसे 10 हजार मांगे, तो हम कई बार सोचते हैं। बजाज ने राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज के नाम वाले विश्वविद्यालय के विकास के लिए रकम दी है। ऐसे में बजाज भी संतों के समान ही वंदनीय और पूज्यनीय हैं। 

बजाज की बात से नेताओं ने जताई थी असहमति
उल्लेखनीय है कि राहुल बजाज बीते दिनों तब चर्चा में आए थे, जब उन्होंने एक दिन कार्यक्रम में गृहमंत्री अमित शाह को कहा था कि "देश में डर का माहौल है, उद्योग जगत के लोग सरकार की आलोचना से डरते हैं। इसके बाद से ही बीजेपी के आला नेताओं ने बजाज की बात से असहमति जताई थी। अब राज्यपाल द्वारा उनकी प्रशंसा करना चर्चा का विषय बन गया है। कार्यक्रम की प्रस्तावना विवि कुलगुरु डॉ. सिद्धार्थ विनायक काणे ने रखी। कार्यक्रम में उपस्थित विशेष अतिथि उद्योगपति शेखर बजाज ने नई इमारत के लिए विवि को बधाई दी। प्रभारी कुलसचिव डॉ. नीरज खटी मंच पर उपस्थित थे। संचालन डॉ. कोमल ठाकरे ने किया और आभार प्रदर्शन प्रभारी प्रकुलगुरु डॉ. विनायक देशपांडे ने किया।  

समाज की भलाई के लिए करें काम
राज्यपाल ने कहा कि विद्या, धन और शक्ति इन तीन वस्तुओं का इस्तेमाल दूसरों को तकलीफ देने के लिए करते हैं, जबकि सज्जन व्यक्ति इन्हीं तीन वस्तुओं का उपयोग समाज की भलाई के लिए करते हैं। बजाज ने इमारत के लिए 10 करोड़ रुपए देकर अपने धन का सदुपयोग किया है। उन्होंने अपने भाषण मंे कहा कि हमारे भारत में स्त्रियों की पूजा होती है, लेकिन आज समाज मंे महिलाओं के प्रति हिंसा और बलात्कार की घटनाएं बढ़ गई हैं। महिलाओं के प्रति आदर नजर नहीं आता। साफ है कि लोग अपनी ताकत का दुरुपयोग कर रहे हैं। उन्हें जबकि अपनी ताकत का इस्तेमाल करके महिलाओं की रक्षा करनी चाहिए। हमारे विद्यार्थियों को नीतिपरक चीजें सिखाने की जरूरत है।