दैनिक भास्कर हिंदी: सीधी-सिंगरौली सड़क निर्माण में हीलाहवाली, गेमन इंडिया का ठेका हुआ बर्खाश्त

August 14th, 2020

डिजिटल डेस्क सीधी। सीधी-सिंगरौली सड़क निर्माण को अधूरा छोड़ चुकी गेमन इंडिया का ठेका बर्खाश्त हो गया है। सड़क निर्माण की पर्याप्त राशि मिलने के बाद भी निर्माण कार्य शुरू न करने पर सांसद की पहल पर सड़क परिवहन मंत्रालय ने यह निर्णय लिया है। अब फिर से सड़क मरम्मत का टेंडर होगा और फिर काम शुरू हो सकेगा। 
बता दें कि सीधी-सिंगरौली की खस्ताहाल सड़क को लेकर सरकार की काफी किरकिरी हो रही थी। आवागमन में परेशानी से लोग भी हलाकान हो रहे थे। बारिश के मौसम में सड़क मेें बने बड़े-बड़े गड्ढो के कारण आना-जाना मुश्किल हो रहा था। उधर सड़क निर्माण का ठेका ले रखी गेमन इंडिया कंपनी को कोई फर्क नहीं पड़ रहा था। मरम्मतीकरण के लिए राशि मिलने के बाद भी निर्माण कार्य शुरू नहीं किया जा रहा था। इधर खस्ताहाल सड़क को लेकर विपक्षी दल के नेता सरकार पर ऊंगली उठा रहे थे। कांग्रेस पार्टी ने तो खस्ताहाल सड़क को लेकर धरना प्रदर्शन तक किया था। मार्ग से गुजरने वाले लोगों को हो रही परेशानी किसी से छिपी नहीं थी। सत्ताधारी नेता हो या विपक्ष के सभी को बदहाल सड़क के सुधार को लेकर प्रयासरत रहे हैं लेकिन कोई सफलता नहीं मिल रही थी। उधर सीधी-सिंगरौली की सड़क सुधार की मांग को लेकर सीधी सांसद श्रीमती रीती पाठक ने सड़क परिवहन व राज्य मार्ग मंत्रालय के महानिदेशक आईके पाण्डेय से भेंट कर सीधी-सिंगरौली सड़क की वर्तमान स्थिति की जानकारी लीं। ज्ञात हो कि गेमन इंडिया द्वारा कई वर्ष पूर्व कार्य बंद कर दिया गया था परंतु कुछ तकनीकी समस्याओं का हवाला देकर गेमन इंडिया द्वारा शीघ्र निर्माण प्रारंभ करने का आश्वासन दिया जा रहा था। राशि की व्यवस्था कराने के बाद जब गेमन द्वारा निर्माण प्रारंभ नही किया जा रहा था तब सांसद ने केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी से गेमन इंडिया का टेण्डर बर्खाश्त करने का निरंतर आग्रह किया। फलस्वरूप गेमन इंडिया का टेण्डर बर्खाश्त हो गया। 
सड़क मरम्मत के लिए हुआ दूसरा टेंडर 
महानिदेशक द्वारा बताया गया कि वर्तमान में सीधी-सिंगरौली सड़क के मरम्मत हेतु टेण्डर हो गया है तथा शीघ्र ही मुख्य टेण्डर स्वीकृत किया गया जायेगा जिस पर सीधी सांसद श्रीमती रीती पाठक ने एक ही भाग में टेण्डर करने तथा निर्माण एजेन्सी को दोनों ओर से निर्माण प्रारंभ करने हेतु निर्देशित करने हेतु चर्चा की गई। आईके पाण्डेय ने सीधी सांसद को आश्वस्त किया है कि हम अब उक्त सड़क के लिये विशेषत: मंत्री के आदेशानुसार एक निगरानी समिति गठित कर रहे हंै जिसका मुख्य कार्य उक्त सड़क निर्माण में किसी भी प्रकार की बाधा को दूर करना है। निर्माण महानिदेशक श्री पाण्डेय ने सांसद श्रीमती रीती पाठक को बताया है कि अब सीधी-सिंगरौली सड़क का निर्माण शीघ्र प्रारंभ होगा और तीव्रता से प्रारंभ होगा। जिस पर सीधी सांसद ने आभार व्यक्त किया। सीधी सांसद ने दूरभाष के माध्यम से एमपीआरडीसी के एमडी श्रीमंत शुक्ला व राज्य मार्ग मंत्रालय के उप सचिव सकेत भोंदवे से चर्चा कर समस्त कार्यालयीन प्रक्रिया पूर्ण कर शीघ्र नई निर्माण एजेन्सी को उक्त सड़क निर्माण की जिम्मेदारी देकर शीघ्रता व तीव्र्रता से निर्माण प्रारंभ करने हेतु तथा समय-समय पर निरीक्षण करने को कहा है। 

खबरें और भी हैं...