घर पहुंची स्वास्थ्य टीम को पता चला...दो दिन पहले घर  पर हो चुकी थी कोविड पेशेंट की मौत

घर पहुंची स्वास्थ्य टीम को पता चला...दो दिन पहले घर  पर हो चुकी थी कोविड पेशेंट की मौत
घर पहुंची स्वास्थ्य टीम को पता चला...दो दिन पहले घर  पर हो चुकी थी कोविड पेशेंट की मौत

डिजिटल डेस्क टीकमगढ़ । कोरोना संक्रमण काल में सरकारी तंत्र सुस्ती भारी पड़ती नजर आ रही है। सैंपल कराने के सात दिन बाद भेलसी पंचायत के सुहागी गांव में एक व्यक्ति की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई। गुरुवार को जब स्वास्थ्य विभाग की टीम भर्ती करने पहुंची तो पता चला कि दो दिन पहले उसकी मौत हो चुकी है। कोरोना से जिले में यह 30वीं मौत है। ग्रामीणों ने सामूहिक रूप से कोविड पेशेंट का अंतिम संस्कार कर दिया था। स्वास्थ्य टीम एंटी रैपिड किट से जांच करके वापस लौट आई।
स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 24 सितम्बर को भेलसी पंचायत के सुहागी गांव निवासी 55 वर्षीय व्यक्ति की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट सागर से पॉजिटिव आई। उसके बेटे ने बताया कि पिता को बुखार और सर्दी थी। 18 सितम्बर को जिला अस्पताल दिखाने ले गए थे। पहले एंटी रैपिड किट से जांच की, जो निगेटिव आई। इसके बाद एक और सैंपल लेकर हमें दवाई देकर घर भेज दिया था। 22 सितम्बर को पिता की मौत हो गई। परिजनों और ग्रामीणों ने मिलकर उनका अंतिम संस्कार कर दिया। गुरुवार को सुबह स्वास्थ्य विभाग की टीम हमारे घर पर पहुंची और बताया कि परमलाल की कोरोना जांच पॉजिटिव आई है। उसे भर्ती करना पड़ेगा। परिजनों ने बताया कि उसकी मौत तो मंगलवार को हो गई थी। उसी दिन अंतिम संस्कार कर दिया था। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम एंटी रैपिड किट से परिजनों की जांच करके वापस लौट आई।
कोरोना संक्रमण काल में शासन का कुप्रबंधन
विश्वव्यापी महामारी के संक्रमण काल में शासन-प्रशासन व्यवस्थाएं जुटाने में लाचार साबित हो रहा है। एक सप्ताह से कोरोना टेस्ट लैब में कन्फर्मेशन किट का अभाव है। एंटी रैपिड किट गलत रिपोर्ट दे रही है। सुहागी के कोविड पेशेंट की मौत के बाद असुरक्षा के बीच अंतिम संस्कार में यही सब वजहें सामने आ रहे हैं। जिला अस्पताल में एंटी रैपिड किट से मरीज की रिपोर्ट निगेटिव आई थी।
अब परिजनों को नहीं मिल रहा इलाज
मृतक कोविड पेशेंट के बेटे ने फोन पर बताया कि उसकी भतीजे की तबीयत रात से खराब है। भेलसी में दूर से देखकर चांदसी ने पर्चा लिख दिया, लेकिन कोई भी मेडिकल स्टोर वाले दवाई नहीं दे रहे हैं। अब यह नहीं सूझ रहा कि हम क्या करें। कलेक्टर सुभाष कुमार द्विवेदी का फोन रिसीव न होने के कारण इस संबंध में प्रतिक्रिया प्राप्त नहीं हो सकी।
इनका कहना है
सागर से भेलसी पंचायत में एक व्यक्ति की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट 24 सितम्बर को पॉजिटिव आई। संपर्क करने पर पता चला कि 22 सितम्बर को उसकी मौत हो चुकी है। परिजनों की जांच कराई गई है।
-डॉ. पीके माहोर, प्रभारी सीएमएचओ, टीकमगढ़
 

Created On :   25 Sep 2020 1:16 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story