भीषण आगजनी - चार मंजिला भवन में नहीं थे सुरक्षा के इंतजाम, , घंटों बाद पाया काबू

Heavy fire - there were no security arrangements in the four-storey building,
भीषण आगजनी - चार मंजिला भवन में नहीं थे सुरक्षा के इंतजाम, , घंटों बाद पाया काबू
भीषण आगजनी - चार मंजिला भवन में नहीं थे सुरक्षा के इंतजाम, , घंटों बाद पाया काबू

रहवासी क्षेत्र में बने साइकिल गोदाम में लगी आग लोगों ने छत से पड़ोसी के घर में पहुंचकर बचाई जान
डिजिटल डेस्क  छतरपुर ।
शहर के बीचों बीच परवारी मोहल्ले में स्थित एक साइकिल के गोदाम में बुधवार की सुबह अचानक आग लग गई। गोदाम में आग लगने से लाखों रुपए का नुकसान हुआ है। गोदाम में लगी आग पर काबू पाने में दमकल कर्मियों को खासी मशक्कत करनी पड़ी। करीब दो घंटे की कवायद के बाद आग पर काबू पाया जा सका। जब तक आग बुझी, तब तक गोदाम में रखा लाखों रुपए का सामान और साइकिले जलकर नष्ट हो चुकी थीं। आग की लपटें इतनी दूर तक फैल रही थीं कि आसपास के लोग भी दहशत में आ गए। गोदाम संचालक की मानंे तो आग संभवत: शार्ट सर्किट की वजह से लगी है। उनका कहना है कि आग की वजह से 20 से 25 लाख रुपए का नुकसान हुआ है।
चार मंजिला है गोदाम
बताया जा रहा है कि साइकिल का चार मंजिला गोदाम उदयभान जैन का है। इसमें उन्होंने नीचे के दो फ्लोर पर गोदाम बनाया है और उपर के दो मंजिल में रहवास। रहवासी क्षेत्र में गोदाम बनाए जाने से किसी भी दिन कोई बड़ा हादसा हो सकता है। सवाल ये भी उठ रहा है कि रहवासी क्षेत्र में साइकिल का गोदाम किसकी अनुमति से चल रहा है। इसी तरह कुछ माह पहले रहवासी क्षेत्र में स्थित इलेक्ट्रीकल गोदाम में भी आग लग गई थी। तब भी फायर ब्रिगेड को मौके पर पहुंचने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा था।
दूर-दूर तक फैला काला धुआं
बुधवार की सुबह गोदाम में लगी आग की लपटों ने देखते ही देखते पूरे भवन को घेर लिया। पूरे क्षेत्र में काला धुआं फैल गया था। भवन में बने दुकान संचालक के आॅफिस में भी आग की लपटें पहुंच गईं। दुकान संचालक का कहना है कि फायर ब्रिगेड को सूचना देने के बाद भी वह देरी से पहुंची। आग बुझाने के लिए टैंकरों से भी पानी भेजा गया।
सीढ़ी से दूसरे घर में पहुंचे लोग
चार मंजिला भवन में लगी आग की वजह से पूरे भवन में आग की लपटें व धुआं फैल गया था। भवन में एक रास्ता था। इसमें धुआ और आग फैल गई थी, लिहाजा भवन में रहने वाले लोग अपनी जान बचाकर सीढ़ियों की मदद से छत से दूसरे की छत पर गए। आग की लपटें इतने उपर तक उठ रही थीं कि अगर समय पर काबू नहीं पाया जाता तो उपर की दो मंजिल में भी आग पहुंच जाती।
रहवासी क्षेत्र में कैसे बने गोदाम
कोतवाली बाजार क्षेत्र में कई गोदाम अवैध रुप से बनाए गए हंै। स्थानीय लोगों का कहना है कि रहवासी क्षेत्र में बनाए गए गोदामों की वजह से किसी भी दिन कोई बड़ा हादसा हो सकता है। सकरी गलिया होने की वजह से दमकल वाहनों को भी गोदामों तक पहुंचने में खासी मशक्कत करनी पड़ती है।

Created On :   9 Jan 2020 8:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story