माचागोरा के छलकने से नागपुर को राहत, अब तक छोड़ा 295 एमसीएम पानी

Heavy rainfall in maharashtra and mp, machagora dam water level increase
माचागोरा के छलकने से नागपुर को राहत, अब तक छोड़ा 295 एमसीएम पानी
माचागोरा के छलकने से नागपुर को राहत, अब तक छोड़ा 295 एमसीएम पानी

डिजिटल डेस्क,छिंदवाड़ा। इस बार माचागोरा बांध अगस्त में ही लबालब हो गया। 15 अगस्त से अब तक लगातार गेट खोलकर पानी छोड़ने की स्थिति बन रही है। अब तक बांध के गेटों को खोलकर 295 एमसीएम मिलियन क्यूबिक मीटर पानी छोड़ा जा चुका है। इसका सीधा फायदा महाराष्ट्र के तोतलाडोह बांध को मिल रहा है। पिछले तीन साल से अपनी खुराक पूरी नहीं कर पा रहा तोतलाडोह डेम इस बार 42 फीसदी तक भर गया है। डेम का लाइव स्टोरेज बढ़कर 429 मिलियन क्यूबिक मीटर तक पहुंच गया है। खासबात यह कि इतना पानी पिछले 20 दिनों में डेम में पहुंचा है।

पिछले साल 28 फीसदी ही भर पाया था तोतलाडोह

पिछले साल तोतलाडोह डेम 28 फीसदी ही भर पाया था। जबकि माचागोरा बांध 93 प्रतिशत तक भर पाया था। कम बारिश की वजह से पिछले साल माचागोरा में एक बार भी गेट खोलने की नौबत नहीं आई थी। इस बार गेट खुले तो इसका असर तोतलाडोह के जलस्तर पर नजर आ रहा है।

नागपुर को पेयजल के लिए 155 एमसीएम पानी की जरूरत

नागपुर शहर को पेयजल के लिए साल भर में 155 एमसीएम पानी की जरुरत होती है। पिछले साल कम बारिश और तोतलाडोह डेम के न भर पाने की स्थिति में नागपुर शहर को जलसंकट का सामना करना पड़ा। बारिश के दिनों में भी वहां एक दिन के अंतराल में बमुश्किल पानी सप्लाई की गई। अब 1 सितंबर से रेग्यूलर सप्लाई की व्यवस्था बनाई गई है।

फिर खोले दो गेट, 50-50 क्यूमेक पानी छोड़ रहे

इधर जिले में बारिश का दौर जारी रहने और पेंच नदी में इन फ्लो बढऩे की स्थिति में मंगलवार शाम को माचागोरा बांध के दो गेट खोलकर 50-50 क्यूबिक मीटर प्रति सेकंड पानी छोड़ा जा रहा है। जबकि सोमवार की रात को चार गेट खोलकर करीब 700 क्यूबिक मीटर प्रति सेकंड पानी छोड़ा गया था। डेम का जलस्तर 625.17 पर मेनटेन किया जा रहा है। डेम में 393 एमसीएम पानी जमा हो चुका है।

कन्हरगांव डेम में बन सकती है ओवर फ्लो की स्थिति

छिंदवाड़ा शहर की प्यास बुझाने वाला कन्हरगांव बांध भी इस बार ओवर फ्लो की स्थिति में पहुंच रहा है। पिछले साल सूखे रहे बांध का जलस्तर इस बार अब तक 413.22 मीटर पर पहुंच गया है। महज 58 सेंटीमीटर भरना शेष है। उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले एक सप्ताह में डेम ओवर फ्लो की स्थिति में आ सकता है। बेस्ट बीयर से पानी छोडऩे की स्थिति बन सकती है।

Created On :   3 Sep 2019 6:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story