दैनिक भास्कर हिंदी: पानी के लिए किया हाइवे जाम, पेयजल योजना भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ी

April 20th, 2018

डिजिटल डेस्क बड़ामलहरा । पानी की समस्या को लेकर यहां महिलाओं ने राष्ट्रीय राजमार्ग चौंतिस को जाम कर दिया जिससे घंटों यातायात अवरुद्ध रहा और दोनों ओर वाहनों की लम्बी कतार लग गई । यहां पानी के लिए सरकार ने लाखों रूपए खर्च किए किंतु पूरी राशि भृष्टाचार की भेंट चढ़ गई । अब पेयजल आपूर्ति के नाम पर है तो सिर्फ टूटी फूटी पाइप लाइन । जनपद मुख्यालय बड़ामलहरा से सटे ग्राम रजपुरा की महिलाओं ने पानी की समस्या को लेकर प्रशासन व ग्राम पंचायत के रवैये से आक्रोशित होकर राष्ट्रीय राजमार्ग चौंतिस पर जाम लगा दिया और प्रशासनिक अधिकारियो की भारी मशक्कत व समझाइस के एक घण्टे बाद  जाम को समस्या का निदान शीघ्र किये जाने  की मांग की शर्त के साथ खोल दिया । 

PHE विभाग ने बहा दी राशि 
जानकारी के मुताबिक पन्द्रह सौ की आबादी वाले ग्राम रजपुरा में कहने को लोक स्वास्थ्य यांत्रकीय विभाग द्वारा लाखों रूपए की लागत से नल जल योजना  बोर उत्खनन टँकी निर्माण व पाइप लाइन बिछाकर तथा विद्युत् मोटर सहित पानी सप्लाई हेतु ठेकेदार को दी गयी है लेकिन ठेकेदार द्वारा ग्राम में बिछाई गयी उक्त पाइप लाइन गुणवत्ता हीन होने के कारण आये दिन टूटती रहती जिसके कारण ग्रामीणों को हमेशा पानी की किल्लत बनी रहती है । ग्राम में इसके आलावा पानी की आपूर्ति हेतु महज दो हैंड पम्प चालू हालत में है जिनमे पानी भरने को लेकर महिलाओं में अक्सर मार-पीट की नौबत आती रहती है ।

बीते पन्द्रह दिन से उक्त नल जल योजना की विद्युत् मोटर जल गया है जिसके बारे में नल विभाग व ग्राम पंचायत के सरपंच ने ग्रामीणों की बात पर ध्यान नहीं दिया यहां तक कि हल्का पटवारी ने भी उक्त ग्राम में पानी की समस्या गम्भीर होने का प्रतिवेदन एक सप्ताह पूर्व तहसील कार्यालय में जमा कर दिया था। इस ओर किसी ने भी ध्यान नहीं दिया जिससे ग्रामीण तैश में आ गए । सुबह साढ़े नो बजे ग्राम की महिलाओं ने राष्ट्रीय राजमार्ग चौंतिस पर पानी भरने के बर्तन घड़े डिब्बों के साथ सड़क पर जाम लगा दिया जिससे सड़क के दोनों ओर वाहनों की लम्बी लाईन लग गई ।

जाम की सूचना मिलते ही  सर्व प्रथम दल बल के साथ मौके पर पहुंचे थाना प्रभारी  एस के दुबे ने महिलाओं को समझाते हुए जाम खोलने के लिए कहा लेकिन सभी महिलाएं समस्या हल हेतु अन्य प्रशासनिक अधिकारियो की मौके पर बुलाने की मांग पर अड़ गई।  जिसकी सूचना देते हुए टी आई ने तहसील दार कमलेश गुप्ता एस डी ओ पी एच ई जे पी प्रभाकर सी ई ओ जनपद अजय सिंह को मौके पर बुलाया जिन्होंने तत्कालिक पानी की समस्या को हल करने पानी से भरे टैंकर बुलाते हुए शाम को नल जल योजना की जली हुई विद्युत् मोटर शाम तक ठीक हो जाने का आश्वासन दिया और एक घण्टे की प्रशासनिक मशक्कत के बाद महिलाओं ने जाम खोला तब कहीं जाम में फंसे वाहनों के यात्रियों ने राहत की सांस ली। 

इनका कहना है 
गांववालो की पानी की समस्या के तत्कालिक निदान हेतु पानी के टैंकर भरा कर पानी का वितरण करा दिया गया है, शाम तक नल जल योजना की विद्युत् मोटर चालू हो जाने पर जल प्रदाय नियमित हो जाएगा।
कमलेश गुप्ता तहसीलदार