पूरी रिश्वत नहीं दी तो बैगा महिला भृत्य को छात्रावास अधीक्षिका ने काम से निकाला

Hostel in charge suspend the female peon because she didnt fulfill her need of bribe
पूरी रिश्वत नहीं दी तो बैगा महिला भृत्य को छात्रावास अधीक्षिका ने काम से निकाला
पूरी रिश्वत नहीं दी तो बैगा महिला भृत्य को छात्रावास अधीक्षिका ने काम से निकाला

डिजिटल डेस्क, अनूपपुर। जिले के छात्रावासों में संचालक के नाम पर अधीक्षकों की मनमानी की खबरें उठती ही रही हैं। कहीं खरीदी के नाम पर गोलमाल तो कहीं छात्रों के भोजन में कटौती। 13 जुलाई को संरक्षित बैगा जनजाति की कल्याणी महिला ने कलेक्टर अनूपपुर के पास पहुंचकर शिकायत की कि अधीक्षिका द्वारा उसे नियमित कराने के नाम पर 30 हजार रुपयों की मांग की। उसके द्वारा 12 हजार रुपए दिए भी गए । शेष रुपयों की मांग को लेकर अधीक्षिका प्रतिदिन उस पर दवाब बनाती थी और जब उसके द्वारा रुपए नहीं दिए गए तो उसे काम से बाहर कर दिया गया। महिला ने अपनी शिकायत में यह भी लिखा है कि उसके पति का देहांत एक वर्ष पूर्व हो चुका है और दो बच्चों के पालन-पोषण की जिम्मेवारी उसी पर है।

नियमित कराने के नाम पर रिश्वत
कलेक्टर से शिकायत करने पहुंची महिला अमरकली बैगा ने आरोप लगाया है कि वर्ष 2017 में उसके पति का निधन हो गया था। जिसके बाद उसकी दयनीय हालत देख अनुसूचित जाति पोस्ट मैट्रिक छात्रावास में प्रभारी अधीक्षिका रहीं श्रीमती पार्वती सिंह द्वारा उसे कलेक्टर दर पर भृत्य के पद पर रखा गया था। कुछ महीनों बाद ही इस छात्रावास में श्रीमती राधा प्रजापति की नियुक्ति हो गई जिसके बाद राधा प्रजापति द्वारा कहा गया कि सहायक आयुक्त कार्यालय में उसके रिश्तेदार पदस्थ हैं। जिनसे मिलकर वह अमरकली को नियमित कर्मचारी के रूप में पदस्थापना करा देगी। इस काम के लिए अमरकली से 30 हजार रुपयों की मांग की गई।

रिश्वत पूरी नहीं तो हटाया
अमरकली ने आरोप लगाया है कि जीविकोपार्जन का कोई दूसरा माध्यम नहीं होने के कारण वह छात्रावास में ही पूरे मनोयोग से काम करती थी। वहीं 12 हजार रुपए भी रिश्वत के रूप में राधा प्रजापति को दे दिया गया था। शेष पैसों के लिए वह लगातार दवाब भी डाल रही थी। जब उसके द्वारा शेष रकम दे पाने में असमर्थता बतलाई गई तो उसे छात्रावास से बाहर कर दिया गया। जिसके बाद अधीक्षिका द्वारा छग राज्य के एक व्यक्ति को काम पर रख लिया गया है। शिकायत के साथ ही उसने बैंक से निकाले गए रुपयों की पर्ची भी दिखलाई।

इनका कहना है
पूरे मामले की जांच कराई जाएगी, दोषी पाए जाने पर कार्यवाही होगी।
श्रीमती अनुग्रह पी, कलेक्टर, अनूपपुर

Created On :   14 July 2018 1:29 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story