दैनिक भास्कर हिंदी: आग लगने से गृहस्थी जलकर खाक, वृद्ध झुलसा

April 21st, 2018

डिजिटल डेस्क सीधी। घर के बगल में स्थित खलिहान में आग लगने से न केवल पूरी फसल जलकर खाक हो गई है, बल्कि दो किसानों के घर भी जलकर राख हो गए हैं। इस दौरान जलते घर को बुझाने के लिए प्रयास कर रहा एक वृद्ध भी झुलस गया जिसे उपचार के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटना कमर्जी थानान्तर्गत ग्राम नौगवां की है। मिली जानकारी के अनुसार नौगवां निवासी मो.जहूरदत्त के खलिहान में  दोपहर करीब 12 बजे अचानक आग लग गई। बताया गया है कि खलिहान में पीड़ित परिवार के अलावा अन्य किसानों के भी फसल रखी थी। खलिहान में लगी आग ने धीरे-धीरे घर को भी अपने गिरफ्त में ले लिया।

हालांकि ग्रामीणों द्वारा आग लगने की सूचना थाना पुलिस सहित फायर ब्रिगेड को दी गई लेकिन जब तक प्रशासन व फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंचा तब तक न केवल खलिहान जलकर खाक हो गया बल्कि दो घर भी जलकर राख हो गए। इस दौरान आग को बुझाने के लिए ग्रामीण अपने स्तर पर प्रयास करते रह गए। लेकिन उनका प्रयास घर को बचाने में असफल रहा। बताया गया कि घर में लगी आग को बुझाने के दौरान जहूरबख्स पिता तेजई बख्स उम्र 70 वर्ष झुलस गया जिसे उपचार के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां उसकी हालत सामान्य बताई गई है।

आग इतना उग्र रूप धारण की हुई थी कि कच्चे मकान में लगे छप्पर एवं दीवार की मिट्टी तक जलकर राख जैसी स्थिति में निर्मित हो गई है। आग लगने का कारण ज्ञात नही हो सका है। मालुम हो कि इन दिनों गर्मी के चलते खलिहान व घरों में आग लगने का सिलसिला जारी है। जिले में अब तक ढाई दर्जन से ज्यादा खलिहान जल चुके हैं। घरों के जलने की भी संख्या कम नहीं है। बताया गया है कि नौगवां में लगी आग से पीड़ित परिवार को करीब पांच लाख से अधिक का नुकसान हुआ है।

सुपेला में भी आग का तांडव
जिले के अमिलिया थानान्तर्गत ग्राम सुपेला में भी एक किसान के खलिहान एवं घर में आग लगने से पूरी गृहस्थी जलकर नष्ट हो गई है। जानकारी के अनुसार सुपेला निवासी अमरजीत पटेल के खलिहान में  अचानक आग लग गई जो धीरे-धीरे खलिहान के समीप स्थित घर तक पहुंच गई। जब तक ग्रामीण आग बुझाने का प्रयास करते तब तक हवा का रूख पाकर आग उग्र रूप धारण करते हुए पूरे घर को अपनी चपेट में ले लिया।

बताया गया है कि किसी तरह आग पर काबू पाया गया है। बहरहाल घटना की सूचना मिलने पर जनपद अध्यक्ष श्रीमान सिंह सहित अन्य लोग मौके से पहुंचकर पीड़ित परिवार की मदद की।  वहीं आगजनी की घटना की जानकारी मिलते ही विधायक कमलेश्वर पटेल तुरंत घटनास्थल पहुंचे जहां घटनास्थल का जायजा लिया व पीड़ित किसानों से मुलाकात कर आर्थिक मदद प्रदान की, और जिला प्रशासन से दूरभाष के माध्यम से बात कर तत्काल उचित व्यवस्था बनाए जाने की मांग की।