दैनिक भास्कर हिंदी: होम आईसोलेशन में रखें ये सावधानियां!

April 15th, 2021

डिजिटल डेस्क | कोविड-19 के तहत होम आईसोलेशन के मरीजों के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा ये सावधानियां बतायी गयी हैं। होम आईसोलेशन में स्वयं की निगरानी के लिए पल्स ऑक्सीमीटर अनिवार्य रूप से रखें। ऑक्सीजन सैचुरेशन की जांच करें। सामान्य स्थिति में 94 या उससे अधिक होना चाहिए। अपने हृदय गति की जांच करें। सामान्य 60-100 प्रतिमिनट होना चाहिए। थर्मामीटर से शरीर की तापमान की जांच करें। 6 मिनट वॉक टेस्ट तीन बार प्रतिदिन करें।

चलने के पूर्व ऑक्सीजन सैचुरेशन पल्स ऑक्सीमीटर में देखकर नोट करें। घड़ी से 6 मिनट देखकर सामान्य गति से लगातार 6 मिनट चले। सामान्य गति से चलने के पश्चात् पल्स ऑक्सीमीटर से ऑक्सीजन सैचुरेशन से पुन: जांच करें। यदि आक्सीजन सैचुरेशन 94 प्रतिशत या उससे ज्यादा है तो यह सामान्य स्थिति है, लेकिन यदि आक्सीजन सैचुरेशन 94 प्रतिशत से कम है या चलने के पूर्व आक्सीजन जो पल्स ऑक्सीमीटर से जांच कर नोट किया था, वह तीन प्रतिशत से नीचे जाता है, तो तत्काल होम आईसोलेशन के हेल्प लाईन नंबर पर सूचित करने कहा गया है।

इसके अतिरिक्त होम आईसोलेशन में दिन में दो बार खाली पेट काढ़े का सेवन करने, भाप स्टीम लेने एवं कुनकुने पानी में नमक डालकर दिन में दो बार गरारे करने कहा गया है। होम आइसोलेटेड मरीजों एवं उनके परिजनों की सुविधा के लिए 24

खबरें और भी हैं...