खण्डवा: गौ संरक्षण व संवर्धन के लिए प्रदेश सरकार कृत संकल्पित है - मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
खण्डवा: गौ संरक्षण व संवर्धन के लिए प्रदेश सरकार कृत संकल्पित है - मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

डिजिटल डेस्क, खण्डवा। खण्डवा ओंकारेश्वर के नजर निहाल आश्रम के पास आयोजित ‘‘राष्ट्र धर्म विजय पथ यात्रा द्वादश ज्योर्तिलिंग समापन समारोह‘‘ में प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने वीडियो संदेश में कहा कि प्रदेश सरकार गौ संवर्धन एवं संरक्षण के लिए कृत संकल्पित है। प्रदेश सरकार ने गौ संरक्षण के लिए गौ सेवा आयोग भी गठित किया है तथा गौ अभ्यारण की स्थापना भी की है। गुरूदेव नर्मदानंद बापजी की द्वादश ज्योर्तिलिंग यात्रा पूर्ण होने पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वीडियो संदेश के माध्यम से उन्हें बधाई दी और कहा कि प्रदेश सरकार नर्मदानंद जी के ‘‘जल, जंगल और जीव संरक्षण के संकल्प‘‘ को जमीन पर उतारने में कोई कसर नही छोड़ेगी। कार्यक्रम में प्रदेश के कृषि मंत्री श्री कमल पटेल, संस्कृति मंत्री सुश्री उषा ठाकुर, भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव श्री कैलाश विजयवर्गीय, रतलाम के विधायक श्री चेतन काश्यप, मांधाता विधायक श्री नारायण पटेल, जन अभियान परिषद के उपाध्यक्ष श्री प्रदीप पाण्डे, सहित विभिन्न संतगण एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

प्रदेश के कृषि मंत्री श्री कमल पटेल ने गुरूदेव नर्मदानंद बापजी की द्वादश ज्योर्तिलिंग पद यात्रा पूर्ण होने के अवसर पर प्रदेश सरकार की ओर से उन्हें बधाई दी और प्रदेश सरकार की ओर से उनका आभार प्रकट किया तथा कहा कि मध्यप्रदेश को जैविक खेती में नम्बर वन बनायेंगे। उन्होंने कहा कि रसायनिक उर्वरकों व कीटनाशकों के फसलों के प्रयोग के कारण केंसर रोग के लोग अधिक पीड़ित हो रहे है। इसलिए आवश्यकता जैविक खेती को बढ़ावा देने की है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में गौशालाओं की स्थापना हर पंचायत में की जायेगी तथा गौमूत्र व गोबर के माध्यम से जैविक खेती को बढ़ावा दिया जायेगा। प्रदेश की संस्कृति मंत्री सुश्री ठाकुर ने इस अवसर पर कहा कि भारतीय संस्कृति विश्व में सर्वश्रेष्ठ संस्कृति है। भारतीय संस्कृति में गाय को गौ माता के रूप में पूजा जाता है। उन्होंने गुरूदेव नर्मदानंद बापजी की द्वादश ज्योर्तिलिंग पद यात्रा समापन होने के अवसर पर उन्हें बधाई दी।

पर्यटन मंत्री सुश्री ठाकुर ने इस अवसर पर बताया कि गुरूदेव नर्मदानंद बापजी ने 29 सितम्बर 2019 को श्री शिवराज सिंह चौहान की उपस्थित में द्वादश ज्योर्तिलिंग की यात्रा प्रारंभ की थी। भारतीय जनता पार्टी के महासचिव राष्ट्रीय श्री कैलाश विजयवर्गीय ने गुरूदेव नर्मदानंद बापजी को द्वादश ज्योतिर्लिंग पद यात्रा पूर्ण करने पर बधाई दी और कहा कि उनकी यह यात्रा ऐतिहासिक है। कार्यक्रम का संचालन श्री प्रदीप पाण्डे ने किया।

Created On :   28 Jan 2021 9:04 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story