Live Update Jammu Kashmir Defence Minister Rajnath Singh visit Amarnath Temple Amarnath Shrine Bipin Rawat Army Chief
हाईलाइट
  • रक्षा मंत्री ने अमरनाथ में की भगवान शिव की आराधना
  • लद्दाख और जम्मू-कश्मीर के दौरे पर राजनाथ सिंह

डिजिटल डेस्क,श्रीनगर। कश्मीर यात्रा के दौरान रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज (18 जुलाई) बाबा अमरनाथ के दर्शन किए। अमरनाथ की गुफा में रक्षा मंत्री के साथ सीडीएस बिपिन रावत और आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे भी मौजूद रहे। बता दें कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दो दिवसीय लद्दाख और जम्मू-कश्मीर के दौरे पर हैं, वह शुक्रवार को लद्दाख पहुंचे थे। दौरे के दूसरे दिन आज शनिवार को वे अमरनाथ की गुफा में भगवान शिव की आराधना करने पहुंचे।

अमरनाथ के बाद रक्षा मंत्री कुपवाड़ा जिले में नियंत्रण रेखा के पास एक फॉरवर्ड पोस्ट का दौरा किया और वहां तैनात सैनिकों से बातचीत की। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, हमें इन बहादुर और साहसी सैनिकों पर बहुत गर्व है जो हमारे देश की हर हाल में रक्षा कर रहे हैं।

भारत की एक इंच जमीन को भी कोई छू नहीं सकता
शुक्रवार को लेह के स्टकना पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा जवानों का हौसला बढ़ाते हुए चीन के मसले पर कहा, इस समय सीमा विवाद को सुलझाने के लिए बातचीत का दौर चल रहा है। मामला हल होना चाहिए, लेकिन कहां तक हल होगा इसकी अभी मैं कोई गारंटी नहीं दे सकता हूं। मैं इतना यकीन दिलाना चाहता हूं कि भारत की एक इंच जमीन को भी दुनिया की कोई ताकत छू नहीं सकती, उस पर कब्जा नहीं कर सकती है।

"स्वाभिमान पर यदि चोट बर्दाश्त नहीं करेंगे"
रक्षा मंत्री ने ये भी कहा था कि, भारत दुनिया का इकलौता देश है जिसने सारे विश्व को शांति का संदेश दिया है। हमने किसी भी देश पर कभी आक्रमण नहीं किया है और न ही किसी देश की ज़मीन पर हमने क़ब्ज़ा किया है। भारत ने वसुधैव कुटुम्बकम का संदेश दिया है। हम अशांति नहीं चाहते हम शांति चाहते हैं। हमारा चरित्र रहा है कि हमने किसी भी देश के स्वाभिमान पर चोट मारने की कभी कोशिश नहीं की है। भारत के स्वाभिमान पर यदि चोट पहुंचाने की कोशिश की गई तो हम किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं करेंगे और मुंहतोड़ जवाब देंगे।

Created On :   18 July 2020 4:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story