संयुक्त परिवार में रहने से जीवन रहता है खुशहाल

Living in a joint family makes life happy
संयुक्त परिवार में रहने से जीवन रहता है खुशहाल
बागवान संयुक्त परिवार में रहने से जीवन रहता है खुशहाल

डिजिटल डेस्क, भद्रावती। हर व्यक्ति की कामयाबी में परिवार का बहुत बड़ा योगदान होता है। संयुक्त परिवार में रहने से हमारा जीवन खुशहाल रहता है तथा एक-दूसरे के प्रति प्रेम, विश्वास रहता है। घर के बड़े-बुजुर्गों के मार्गदर्शन से हर मुश्किलों का सामना करने का हौसला मिलता है। यह कहना है भद्रावती निवासी संतोष जीवनचंदजी गोलेछा का।

Q आपकी जिंदगी का सबसे महत्वपूर्ण वह कौनसा पल था, जिसमें आपने सफलता पाई और वह किस तरह आने वाली पीढ़ी का मार्गदर्शन कर सकता है?

मैने और मेरे परिवार ने मिलकर व्यापार शुरू किया था। जिसकी शुरुआत हम सभी के जीवन के लिए महत्वपूर्ण पल रहा है। शुरुआती दिन काफी संघर्षपूर्ण रहे है। लेकिन परिवार की जिम्मेदारी संभालने के साथ बाजार मेंे अपने दम पर व्यापार जमाया है। मेरा मानना है कि नई पीढ़ी ने मुश्किलों का सामना करने का हौसला रखना चाहिए।

Q आपने जो विरासत संजोई है और जिंदगी में जो अनुभव प्राप्त किये हैै, वे किस तरह भविष्य को बेेहतर बनाने में मदद कर सकते है?

जीवन में सफल होना आसान नहीं होता। लेकिन हमे सत्य व संघर्ष कभी छोड़ना नहीं चाहिए। सफल होने के मार्ग थोड़े कठिन होते हंै, परंतु हमने अपना संघर्ष करते रहना चाहिए। मैने पिताजी के आर्शीवाद व मार्गदर्शन से जीवन में सफलता पाई है। नई पीढ़ी के लिए यही संदेश है कि, नकारात्मक विचार अथवा व्यसन के मार्ग पर न जाए। परिवार का प्रेम ही सच्ची संपत्ति होती है।

Q अपने शहर, समाज और देश के लिए अब क्या करना चाहते है और यह भी बताइए कि आज की पीढी को क्या करने की जरुरत है?

युवा पीढ़ी के लिए मेरा यही संदेश है कि वे अपने बुजुर्गों का सम्मान करें, उनकी बातों का अनुसरण करते हुए आगे चलें। उनका मार्गदर्शन हमें सफलता तक लेकर जाता है, इसके साथ ही समाज के प्रति अपना दायित्व भी निभाना चाहिए। हमारे परिवार का सामाजिक एवं धार्मिक कार्यों में हमेशा यथासंभव सहयोग देने का प्रयास रहता है। 

Created On :   16 March 2022 2:24 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story