comScore

टिड्डियों ने की फसल चौपट - टीम सहित जांच करने पहुंचे सहायक संचालक कृषि 

टिड्डियों ने की फसल चौपट - टीम सहित जांच करने पहुंचे सहायक संचालक कृषि 

डिजिटल डेस्क सीधी। जनपद क्षेत्र मझौली अंतर्गत सर्वश्रेष्ठ किसान से पुरस्कृत किसान राम नरेश  द्विवेदी के फसल में 31 मई को दोपहर 3 बजे से शाम 6 वजे तक टिड्डियों का दल डेरा डाल दिया जिससे उनकी ग्रीष्मकालीन फल सब्जी के साथ उड़द ,मूंग एवं मक्का की पूरी फसल चौपट हो गई जहां मौके से मीडिया द्वारा प्रशासन को जानकारी अवगत कराई गई जिस पर टीम सहित फसल नुकसानी का आकलन करने पहुंचे सहायक संचालक कृषि उत्तम सिंह बागरी एवं वरिष्ठ ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी खंड मझौली लाल प्रताप सिंह चौहान ने भी अपने जांच में पाया कि टिड्डियों के द्वारा फसल की  नुकसानी भारी मात्रा में की गई है। बताते चलें कि श्री द्विवेदी आधुनिक पद्धति से खेती और बागवानी का कृषि कार्य करते हैं जो इस गर्मी के सीजन में लगभग 4 हेक्टेयर जमीन में उड़द,मूंग एवं मक्का की खेती किए थे जबकि 2 हेक्टेयर जमीन में फल- सब्जी की खेती किए थे जिसमें उड़द, मूंग और मक्का की पूरी फसल टिड्डियों द्वारा नष्ट कर दी गई है जिससे किसान को भारी क्षति हुई है।
इनका कहना है
 मेरे द्वारा 4 हेक्टेयर जमीन में उड़द,मूंग व मक्का की फसल बोई गई थी जबकि 2 हेक्टेयर में फल सब्जी की खेती की गई थी जिसमें उड़द मूंग और मक्का की पूरी फसल नष्ट हो गई है  प्रशासन से आग्रह है कि फसल नुकसानी का सर्वे कराकर क्षतिपूर्ति दिलाई जाए आज कुछ अधिकारी कृषि विभाग से सर्वे करने मौके पर आए भी हैं।
 राम नरेश द्विवेदी प्रभावित किसान
यह सही बात है कि टिड्डियों के द्वारा कृषक रामनरेश द्विवेदी की उड़द मूंग और मक्का की फसल नष्ट हुई है जिसका प्रतिवेदन वरिष्ठ कार्यालय को दिया जाएगा।

उत्तम सिंह बागरी सहायक संचालक कृषि सीधी
 

कमेंट करें
lKW9p