दैनिक भास्कर हिंदी: रेत खदान में खनिज विभाग की दबिश, जेसीबी से हो रहा था अवैध उत्खनन

March 16th, 2019

डिजिटल डेस्क, छतरपुर/लवकुशनगर। लगातार हो रही शिकायत के बाद खनिज विभाग और पुलिस महकमा नींद से जागा और रेत माफियाओं के खिलाफ संयुक्त कार्रवाई की। रेत खदान में जैसे ही खनिज विभाग का दल पूरे बल के साथ पहुंचा मौके पर हड़कंप की स्थिति निर्मित हो गई। माफिया जेसीबी और रेत से भरा ट्रक छोड़कर भाग गए। पुलिस ने जेसीबी व ट्रक सहित रेत निकालने की मशीन को जब्त किया है।

उल्लेखनीय है कि कलेक्टर मोहित बुंदस के निर्देश पर रेत माफियाओं गढ़ बन चुके परेई रेत खदान पर शनिवार को दोपहर 12 बजे खनिज राजस्व और पुलिस की कार्रवाई से रेत माफियाओं में हड़कंप मच गया। इस संयुक्त छापामार कार्रवाई में परेई रेत खदान के चार पॉइंट से 9 एल एन टी और एक रेत से भरा ट्रक जब्त किया गया है। केन नदी के परेई रेत खदान से रेत माफियाओ द्वारा जोरो पर रेत का अवैध उत्खनन किया जा रहा है। प्रशासन द्वारा काफी अर्से बाद ऐसी बड़ी कार्रवाई की गई है। पकड़ी गई एल एन टी और रेत से भरे ट्रक पर रेत का अवैध उत्खनन करने का प्रकरण बनाया गया है। जब्त 9 एलएनटीओ को पहरा चौकी में रखा गया है, जबकि रेत से भरे ट्रक को गौरिहार थाने में रखा गया है।

लगातार जारी रहेगी कार्रवाई
खनिज निरीक्षक अजय मिश्रा ने बताया कि परेई रेत खदान पर अवैध उत्खनन की शिकायतें मिल रही थी, जिसके चलते शनिवार को दोपहर सयुक्त टीम बनाकर यह कार्रवाई की गई। सयुंक्त टीम ने चार स्थानों पर छापामार कार्रवाई की। चालू सप्ताह में लसगरहा के बाद यह दूसरी कार्रवाई है। निरिक्षक मिश्रा का कहना है कि रेत माफियाओं के खिलाफ लगातार कार्रवाई जारी रहेगी।

टीम को देख भागे माफिया
परेई रेत खदान पर सयुक्त कार्रवाई के दौरान जैसे ही रेत माफियाओं ने सयुंक्त टीम के दल को देखा यह रेत माफिया मौके से भाग गए। ग्रामीणों के अनुसार परेई में बीते एक माह से कांग्रेस के नेताओ के संरक्षण रेत का अवैध कारोबार किया जा रहा था।

तीन एलएनटी यूपी सीमा से पकड़ी
सयुंक्त टीम की रेत खदान में दबिश के बाद रेत का अवैध उत्खनन कर रही तीन एलएनटी मशीन चालक टीम को देख यूपी की सीमा में घुस गए और एल एन टी छुपाकर भाग गए। जब इस मामले की जानकारी टीम को पता चली तो मौके पर पहुंचकर इन तीनों एलएनटी को जब्त कर इस कार्रवाई में शामिल किया गया।

कार्रवाई में यह रहे शामिल
परेई रेत खदान में छापामार कार्रवाई के दौरान लवकुशनगर तहसीलदार अशोक अवस्थी खनिज निरीक्षक अजय मिश्रा गौरिहार तहसीलदार राजेन्द्र जोशी सरवई नायब तहसीलदार रामबाबू दीक्षित गौरिहार थाना प्रभारी एस पी सिंह बघेल सहित पुलिस स्टाप मौजूद रहा।