दैनिक भास्कर हिंदी: अवैध खदानों को लेकर विधायक ने कलेक्टर पर फिर साधा निशाना

July 25th, 2019

डिजिटल डेस्क, सीधी। विधायक केदारनाथ शुक्ला ने विधानसभा में ध्यानाकर्षण सूचना के जरिए अवैध खदानों का मुद्दा उठाया है। उन्होनें अवैध खदानों की भरमार के चलते पर्यावरण को नुकसान पहुंचने के अलावा वर्षा आधारित कृषि के प्रभावित होने की बात कही है। अवैध खदानों की जिले में भरमार को लेकर कलेक्टर पर भी निशाना साधा है। गौरतलब है कि इसके पहले कलेक्टर पर सीधे तौर पर आरोप लगाया जा चुका है किंतु मामले में कोई भी कार्रवाई नहीं की गई है । 

खदानों में आधे से अधिक की हिस्सेदारी का आरोप

विधायक केदारनाथ शुक्ला ने सवाल किया है कि अवैध खदानों को लेकर जनता द्वारा शिकायत किए जाने पर उन खदानों को वैध बता दिया जाता है। लेकिन वे मापदण्डो के अनुरुप नही होती है। जिले में ऐसी कोई खदान नही हैं जिसका सीमांकन कराया गया हो। ब्लास्ट की भी अनुमति नही ली गई है फिर भी ब्लास्ट  हो रहा है। जिला कलेक्टर पर अवैध खदानों में आधे से अधिक की हिस्सेदारी का आरोप लगाया है। इसके साथ ही गिट्टी की खदानों में भी पांच सौ मीटर तक गहरा गढ्ढा खोद देने, नदियों की रेत पूरी तरह से निकाल लेने की बात कही गई है। नदियों की रेत निकल जाने के कारण जिले का भू जल स्तर काफी नीचे चला गया है। अवैध खदानों के चलते वनो की अंधाधुंध कटाई की गई जिससे बर्षा पर आधारित कृषि बर्षा न होने के कारण प्रभावित हुई है।

नजूल की भूमि का बंदरवाट

विधायक ने ध्यानाकर्षण सूचना में अवैध खनिज के अलावा प्राइम लोकेशन वाली नजूल की भूमि का बंदरवाट करने और सुरक्षित जमीनों पर बहुमंजिला भवन बना लेने का भी आरोप लगाया है। जन सुनवाई में भी शिकायतों परए कार्रवाई न करने का आरोप लगाया गया है। अजा, अजजा वर्ग के लोगों के साथ बढ़ रहे अन्याय अत्याचार के भी मुद्दे को भी ध्यानाकर्षण में भी शामिल किया गया है। 

खबरें और भी हैं...