दैनिक भास्कर हिंदी: नितिन राउत ने दिल्ली में सफाईकर्मियों की मौत पर जताया दुख

September 20th, 2018

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कांग्रेस के अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ के अध्यक्ष और पूर्व मंत्री नितिन राउत ने राजधानी दिल्ली में पांच सफाईकर्मियों की सीवर टैंक साफ करने के दौरान हुई असामयिक मृत्यु पर गहरा दुख जताया है। उन्होने सरकार से मांग की है कि प्रत्येक मृतक कर्मचारी के परिवार को सरकारी नौकरी और 50 लाख रूपये की आर्थिक मदद दी जाए।

राउत ने यहां कहा कि दिल्ली में पिछले चार साल में 50 से ज्यादा सफाईकर्मियों की मौत हुई है। उन्होने कहा कि पूर्व की संप्रग सरकार ने हाथ से मैला सफाईकर्मियों का प्रतिशेध एवं उनका पुनर्वास अधिनियम-2012 संसद में पारित किया था। लेकिन मौजूदा सरकार ने उसका पालन नहीं किया और यह दुखद घटना हो गई। 

उन्होने कहा कि सफाईकर्मियों का प्रतिशेध एवं उनका पुनर्वास अधिनियम-2012 अधिनियम को तुरंत प्रभाव से अमल में लाया जाए। भविष्य में यदि इस तरह की घटना होती है तो पीड़ितों के परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने के साथ 50 लाख रूपये का मुुआवजा तुरंत देने का प्रावधान किया जाए। इसके अलावा इस प्रकार की घटनाओं के दौरान घायलों को सभी प्रकार की चिकित्सा सुविधा निशुल्क उपलब्ध कराया जाए।

राउत ने यह भी मांग की कि सफाईकर्मियों को उनके कार्यस्थल पर सभी जरूरी सुविधाएं जैसे ऑक्सीजन गैस, सुरक्षा कवच, प्राथमिक चिकित्सा किट उपलब्ध कराया जाए। साथ ही सफाइकर्मियों को आधुनिक एवं उच्च तकनीक आधारित प्रशिक्षण दिया जाए और समय समय पर उनके स्वास्थ्य की जांच भी की जाए।