रीवा से हनुमना तक हाइवे के एक्सीडेंटल प्वाइंट का अधिकारियों ने लिया जायजा

Officials took stock of the accidental point of the highway from Rewa to Hanumana
रीवा से हनुमना तक हाइवे के एक्सीडेंटल प्वाइंट का अधिकारियों ने लिया जायजा
रीवा रीवा से हनुमना तक हाइवे के एक्सीडेंटल प्वाइंट का अधिकारियों ने लिया जायजा

डिजिटल डेस्क, रीवा। सड़क दुर्घटनाओं के नियंत्रण को लेकर नये सिरे से प्रशासनिक कवायद शुरू हुई है। बुधवार को रीवा से हनुमना तक अधिकारियों की टीम ने एक्सीडेंटल प्वाइंट देखे। प्रत्येक प्वाइंट पर रुककर यह देखा गया कि किस कारण से यहां दुर्घटनाएं होती हैं और इसे रोकने के लिये क्या आवश्यकताएं हैं। कलेक्टर मनोज पुष्प एवं एसपी नवनीत भसीन ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ भ्रमण कर इस मार्ग में स्थित लगभग तीन दर्जन एक्सीडेंटल प्वाइंट को देखा और दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिये आवश्यक प्रबंध करने के लिये संबंधित विभागों को निर्देशित किया गया। नेशनल हाइवे 30 एवं 135 पर किये गए इस भ्रमण के बाद सुधार कार्यों का पालन प्रतिवेदन एक माह के अंदर प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गए हैं।

डिवाइडर पर अवैध कट्स बनाने वालों पर होगी एफआईआर-

कलेक्टर मनोज पुष्प ने बताया कि हाइवे में दुर्घटनाओं को रोकने के लिये हर संभव उपाय किये जाएंगे। डिवाइडर पर अवैध कट्स बनाने वालों पर एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी। निरीक्षण के दौरान टिकुरी मोड़, रघुनाथगंज मोड़, पलिया दुबान, डगडौआ, पलिया, पकरा मोड़ सहित मऊगंज में बनाये गए अवैध कट्स बंद कराने के निर्देश दिये गए हैं।

ट्रैफिक इंजीनियरिंग पर फोकस-

एसपी ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं की वजह से तमाम लोगों की जान चली जाती है। इसकी रोकथाम के लिए ट्रैफिक इंजीनियरिंग पर काम शुरू किया जा रहा है। जनता का भी इसमें सहयोग आवश्यक है। विभिन्न विभागों की टीम के साथ निरीक्षण किया गया है ताकि खामियों को दूर किया जा सके।

अगले सप्ताह सोहागी मार्ग का होगा निरीक्षण-

बुधवार को जहां रीवा से हनुमना मार्ग का अधिकारियों ने निरीक्षण कर एक्सीडेंटल प्वाइंट देखे हैं, वहीं अगले सप्ताह सोहागी मार्ग में भी इसी तरह अधिकारियों की टीम जाएगी। बुधवार को हुए निरीक्षण के दौरान कलेक्टर एसपी के साथ जिला पंचायत सीईओ स्वप्रिल वानखेड़े, एडिशनल एसपी विवेक कुमार, ट्रैफिक डीएसपी मनोज शर्मा, मऊगंज एसडीएम एपी द्विवेदी, मनगवां एसडीएम संजीव पाण्डेय, जिला परिवहन अधिकारी मनीष त्रिपाठी, खनिज अधिकारी रत्नेश दीक्षित,  लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री केके गर्ग सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

ये उपाय किये जाएंगे-

> हाइवे की सर्विस रोड से अवैध कब्जा हटाए जाएंगे।
> गिट्टी-पत्थर तथा अन्य वस्तुओं के अवैध भण्डारण को जब्त किया जाएगा।
> डिवाइडर पर बनाए गए अवैध कट्स को बंद किया जाएगा।
> हाइवे से जहां अन्य मार्ग आकर जुड़ते हैं वहां मोड़ से पहले स्पीड ब्रेकर बनेंगे।
> हाइवे में ऐसे स्थानों पर प्रकाश के पर्याप्त इंतजाम किये जाएंगे।
> रोड क्रासिंग के दोनों ओर ५० मीटर तक बसों और ऑटो खड़ा कर सवारी चढ़ाने-उतारने पर प्रतिबंध लगेगा।
> नेशनल हाइवे में ढावों के सामने अव्यवस्थित रूप से वाहन नहीं खड़े होंगे।
 

Created On :   5 May 2022 7:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story