परीक्षा कापियों का मूल्यांकन स्कूल में करवाने का विरोध - शिक्षकों ने किया हंगामा 

Opposition to get examination copies evaluated in school - teachers created ruckus
परीक्षा कापियों का मूल्यांकन स्कूल में करवाने का विरोध - शिक्षकों ने किया हंगामा 
परीक्षा कापियों का मूल्यांकन स्कूल में करवाने का विरोध - शिक्षकों ने किया हंगामा 

डिजिटल डेस्क छतरपुर । बोर्ड परीक्षाओं के मूल्यांकन कार्य में लगे शिक्षकों ने मंगलवार को एक्सीलेंस स्कूल में जमकर हंगामा किया और मूल्यांकन कार्य का बहिष्कार किया। शिक्षकों का कहना था कि कोरोना वायरस के चलते मूल्यांकन कार्य काराने के लिए शासन द्वारा स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि मूल्यांकन का कार्य शिक्षकों के घरों से कराया जाए। उसके बाद भी छतरपुर में जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा मूल्यांकन का कार्य नंबर वन और नंबर दो स्कूल में कराया जा रहा है। शिक्षकों का कहना था कि मूल्यांकन कार्य करने आने वाले शिक्षक कोरोना वायरस के चलते दहशत में हंै। उनका कहना है कि मूल्यांकन कार्य में लगा एक शिक्षक सर्दी, खांसी, बुखार से पीडि़त हो गया है। जिसे  कोरोना मरीजों के लिए बनाए गए आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है, और कोरोना जांच के लिए सैंपल भेजा गया है।
एक शिक्षक के नामजद और 15 अन्य के खिलाफ एफआईआर
मूल्यांकन केंद्र नंबर वन स्कूल में हंगामा करने पर नंबर वन स्कूल के व्याख्याता व राजपत्रित अधिकारी संघ के अध्यक्ष बीपी चंसोरिया के खिलाफ नामजद मामला पुलिस में दर्ज कराया गया है। वहीं 15 अन्य शिक्षकों के खिलाफ भी मूल्यांकन केंद्र प्रभारी अशोक खरे की शिकायत पर सिविल लाइन थाने में धारा 188, 269, 270 के तहत मामला दर्ज किया गया है। सिविल लाइन थाना प्रभारी विनायक शुुक्ला का कहना है कि मामले की जांच शुरु कर दी गई है। फोटो और वीडियो फुटेज के आधार पर हंगामा करने वाले 15 अन्य शिक्षकों की पहचान की जाएगी।
गेट पर जड़ा ताला, खिड़की से झांकते रहे कई शिक्षक
दरअसल मंगलवार की सुबह जब मूल्यांकन कार्य में लगे शिक्षक मूल्यांकन कार्य करने पहुंचे तो वहां पर पहले से मौजूद कुछ शिक्षकों ने कहा कि साथी शिक्षक की तबियत खराब होने और कारोना जांच होने की वजह से कोई भी शिक्षक कमरे में बैठकर मूल्यांकन कार्य नहीं करेगा। हालांकि कुछ शिक्षक मूल्यांकन कार्य करने लगे, तभी बाकी शिक्षकों ने हंगामा शुरु कर दिया। और जिला शिक्षा अधिकारी के विरोध में नारेबाजी शुरु कर दी। शिक्षकों को हंगामा करते देख केंद्र प्रभारी ने स्कूल के मुख्य गेट पर ताला लगवा दिया, जिससे शिक्षकों में और आक्रोश व्याप्त हो गया। घंटों चले हंगामे की वजह से मंगलवार को मूल्यांकन कार्य नहीं हो सका।
पुलिस बुलाई, फिर वापस भेजा
हंगामा और विरोध प्रदर्शन के चलते मूल्यांकन केंद्र में सुरक्षा के लिहाज से बड़ी संख्या में पुलिस बल बुला लिया गया था, लेकिन कुछ ही देर में पुलिस बल को वापस भेज दिया गया। हालांकि जिला शिक्षा अधिकारी एसके शर्मा का कहना था कि बुधवार को मूल्यांकन कार्य फिर से शुरु किया जाएगा और किसी तरह का उत्पात न होने पाए इसके लिए पुलिस बल तैनात किया जाएगा।
इनका कहना है
जला शिक्षा अधिकारी एसके शर्मा का कहना है कि जिले में मूल्यांकन कार्य शांतिपूर्वक पूरी सुरक्षा व्यवस्था के साथ चल रहा था। बीपी चंसोरिया जैसे आसमाजिक तत्वों की वजह से थोड़ा व्यवधान पैदा हुआ था, लेकिन बुधवार से मूल्यांकन कार्य फिर से यथावत शुरु होगा। जो शिक्षक मूल्यांकन कार्य में नहीं आएंगे उनके खिलाफ एस्मा के तहत कार्रवाई की जाएगी।
 

Created On :   29 April 2020 1:29 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story