दैनिक भास्कर हिंदी: आया प्री मानसून, अब झमाझम का बेसब्री से इंतजार

June 15th, 2020

 डिजिटल डेस्क छतरपुर । जिले में रविवार को अधिकांश स्थानों पर बारिश हुई। अनुमान था कि यह मानसून की पहली दस्तक है, लेकिन मौसम विभाग ने बताया कि यह प्री मानसून की बारिश है। मानसून तो 48 घंटे बाद जिले में दस्तक देगा और झमाझम बारिश होगी। इधर, प्री मानसून बारिश के दौरान ही शहर में कई स्थानों पर पानी भर गया इससे लोगों को परेशानी हुई। मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बने हवा के लो प्रेशर के आगे बढऩे के रविवार को बारिश खजुराहो से लेकर दतिया तक हुई। खजुराहो में 17 मिमी बारिश दर्ज की गई है।
बंगाल की खाड़ी में हवा के कम दबाव से हुई बारिश, 48 घंटे में आएगा मानसून
रविवार को खजुराहो में जमकर बारिश हुई। इसके साथ ही छतरपुर और आसपास के क्षेत्र में भी लगभग एक सेमी बारिश हुई है। शनिवार और रविवार को बारिश होने के बाद लोग अनुमान लगा रहे थे कि जिले में मानसून ने दस्तक दे दी है, लेकिन मौसम विभाग ने इसे प्री मानसून बारिश बताया है। मौसम विज्ञान केंद्र ग्वालियर में पदस्थ मौसम वैज्ञानिक सीके उपाध्याय ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में हवा के कम दबाव के आगे बढऩेे से रविवार को बारिश हुई है। उन्होंने बताया कि खजुराहो से लेकर दतिया तक इसका असर देखा गया है। मौसम वैज्ञानिक उपाध्याय ने बताया कि प्रदेश में मानसून ने दस्तक दे दी है। जिस तरह से हवाओं की गति है। अगर यही रफ्तार रही तो बुंदेलखंड में आगामी 48 घंटे में मानसून दस्तक दे जाएगा।
खजुराहो में 17.6 मिमी बारिश दर्ज, एक जैसे रहे दिन व रात के तापमान
मौसम विभाग खजुराहो में पदस्थ एनएस बघेल ने बताया कि खजुराहो में रविवार को 17.6 मिमी बारिश दर्ज हुई। दिन में हुई बारिश के कारण दिन के तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। शनिवार को जहां दिन का तापमान 40.6 डिग्री सेल्सियस था, वहीं रविवार को गिरकर 37 डिग्री दर्ज किया गया। रात के तापमान में कोई खास अंतर नहीं आया है। शुक्रवार की रात जहां तापमान 28 डिग्री सेल्सियस था, वहीं शनिवार को मामूली बढ़त के साथ 28.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग खजुराहो में पदस्थ एनएस बघेल ने बताया कि पश्चिमी मध्य प्रदेश में मानसून ने दस्तक दे दी है। अनुमान है कि आने वाले 48 घंटे में संपूर्ण बुंदेलखंड में मानसून पहुंच जाएगा और मंगलवार को अच्छी बारिश की संभावना है।

 

खबरें और भी हैं...