comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

रायगढ़ : कलेक्टर भीम सिंह कुशवाबहरी नरवा संवर्धन प्रोजेक्ट के निरीक्षण में पहुंचे

February 11th, 2021 18:21 IST
रायगढ़ : कलेक्टर भीम सिंह कुशवाबहरी नरवा संवर्धन प्रोजेक्ट के निरीक्षण में पहुंचे

डिजिटल डेस्क, रायगढ़। ग्रामीणों ने बताया प्रोजेक्ट से नाले में पानी की मात्रा बढ़ी, सिंचित क्षेत्र का भी हुआ विस्तार, कलेक्टर श्री भीम सिंह ने रायगढ़ विकासखण्ड अंतर्गत ग्राम कुशवाबहरी में नरवा संवर्धन के अंतर्गत किये गये कार्यों का निरीक्षण किया।

कलेक्टर श्री सिंह ने नरवा प्रोजेक्ट के तहत पूर्ण कर लिये गये तथा लंबित कार्यों की जानकारी ली। कलेक्टर श्री सिंह ने डे्रनेज लाइन ट्रीटमेंट के तहत बनायी गई संरचनाओं को देखा। वहां मौजूद ग्रामीणों ने चर्चा ने बताया कि यह बारहमासी नाला है, जिसमें सालभर पानी बहा करता है। नरवा प्रोजेक्ट के तहत बनी संरचना से पानी का अपव्यय रूका है तथा नाले में पानी की मात्रा बढ़ी है। सिंचित क्षेत्र में भी विस्तार हुआ है। लगभग 14 एकड़ में नाले बिना किसी मोटर पंप के सीधे सिंचाई हो रही है। भू-जल का स्तर भी सुधरा है। कलेक्टर श्री सिंह ने नरवा प्रोजेक्ट की मैपिंग के दौरान नक्शे में बनने वाली संरचनाओं को विशेष रूप से दर्शाने के लिये कहा। उन्होंने नाले से सिंचाई के पृथक नाली बनाने के निर्देश दिये।

कलेक्टर श्री सिंह ने नरवा प्रोजेक्ट के तहत स्वीकृत कार्यों को समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिये। इस दौरान ग्रामवासियों ने पास ही एक और नाले के बारे में जानकारी दी और बताया कि नाली के निर्माण हो जाने से वहां आसपास के किसानों को नाले से सिंचाई के लिये पानी मिल सकेगा। कलेक्टर श्री सिंह ने मनरेगा के तहत नाली निर्माण करवाने के निर्देश दिये। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी, सिंचाई तथा पंचायत विभाग के अधिकारी-कर्मचारी व ग्रामीणजन मौजूद रहे।

बिलासपुर जलाशय में प्रारंभ कर सकते है वाटर स्पोर्ट्स कलेक्टर श्री सिंह ने पंचायत क्षेत्र अंतर्गत रामझरना के समीप स्थित बिलासपुर जलाशय का भी अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि यह रामझरना पर्यटन स्थल के समीप है तथा जलभराव भी अच्छा है। यहां वोंटिग जैसी गतिविधि प्रारंभ की जा सकती है। जल संसाधन विभाग के अधिकारी को इस दिशा में कार्य करने के लिये निर्देशित किया।

कमेंट करें
gIawq