सरपंच ने गायब किए विकास कार्यों के दो करोड़ रुपए, थमाया गया धारा 40 का नोटिस

Sarpanch frauds 200 crore rupees allocated for development work
सरपंच ने गायब किए विकास कार्यों के दो करोड़ रुपए, थमाया गया धारा 40 का नोटिस
सरपंच ने गायब किए विकास कार्यों के दो करोड़ रुपए, थमाया गया धारा 40 का नोटिस

डिजिटल डेस्क, छतरपुर। विकास कार्यों के लगभग दो करोड़ रुपए सरपंच ने डकार लिए और सरकारी जांच पड़ताल में जवाब तक प्रस्तुत नहीं किया। थक हार कर जिला पंचायत सीईओ ने सरपंच के खिलाफ धारा 40 का नोटिस जारी करने का प्रस्ताव पारित किया है। इस संबंध में बताया गया है कि जनपद पंचायत छतरपुर की ग्राम पंचायत अचट्ट में निर्माण कार्य में जमकर धांधली हुई है। यहां पर सरकारी राशि का आहरण किए जाने के बाद भी निर्माण कार्यों को नहीं कराया गया है। जनपद सीईओ द्वारा जांच कराए जाने पर सरपंच को प्रथम दृष्टतया दोषी पाया गया है, इस पर जिला पंचायत सीईओ ने सरपंच के खिलाफ धारा 40 का नोटिस जारी करने का प्रस्ताव पारित किया है। 18 फरवरी को सरपंच से इस संबंध में जवाब मांगा गया था जो उसने प्रस्तुत नहीं किया। अब आगे की कार्रवाई की जाएगी।

क्या है मामला
जिला पंचायत सीइओ हर्ष दीक्षित ने ग्राम पंचायत अचट्ट की सरपंच अंकिता राजे को कारण बताओ नोटिस जारी कर पंचायत राज अधिनियम की धारा 40 के तहत कार्रवाई करने का प्रस्ताव पारित किया है। जिला पंचायत सीईओ ने 14 फरवरी को दो नोटिस सरपंच अंकिता राजे को जारी किए। इसमें इन्होंने बताया कि जनपद पंचायत छतरपुर के सीईओ ने 29 जनवरी को एक जांच प्रतिवेदन उनके पास भेजा है, इसमें ग्राम पंचायत अचट्ट में श्यामाप्रसाद मुखर्जी रूरल मिशन योजनातंर्गत सामुदायिक भवन निर्माण, स्कूल भवन, बाउंड्री बॉल निर्माण, अतिरिक्त कक्ष निर्माण के लिए राशि जारी की गई थी, इस राशि का आहरण कर लिया गया है। इसके बाद भी निर्माण कार्य नहीं हुए हैं।

राशि आहरण के छह माह बाद भी निर्माण कार्य न होने से यह सिद्ध होता है कि सरकारी राशि का दुरुपयोग किया गया है। इसी प्रकार मनरेगा योजनांतर्गत पंचायत भवन, सार्वजनिक कूप निर्माण और चार कपिल धारा के  कूपों का निर्माण कार्य पिछले दो साल से लंबित है। यह राशि भी आहरित हो चुकी है। इस तरह यह कुल राशि लगभग दो करोड़ रुपए होती है। जिला पंचायत सीईओ हर्ष दीक्षित ने इस पर पंचायत राज अधिनियम 1993 की धारा 40 के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए सरपंच अंकिता राजे के खिलाफ कार्रवाई किए जाने का नोटिस जारी किया है।

 

Created On :   21 Feb 2019 1:47 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story