comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

सीधी: जिला अस्पताल में 30 सफल मोतियाबिंद ऑपरेशन किए गए

January 28th, 2021 16:54 IST
सीधी: जिला अस्पताल में 30 सफल मोतियाबिंद ऑपरेशन किए गए

डिजिटल डेस्क, सीधी। सीधी राष्ट्रीय अंधत्व निवारण कार्यक्रम अंतर्गत जिले में नवंबर से अभी तक 232 लोगों के मोतियाबिंद के सफल आपरेशन किए गए है। जिला अस्पताल सीधी में पदस्थ नेत्र सर्जन डॉ. लक्ष्मण पटेल द्वारा बताया गया कि बुधवार को 30 लाभार्थियों को मोतियाबिंद के सफल आपरेशन के बाद छुट्टी की गई।

डॉ. पटेल ने बताया कि प्रत्येक सप्ताह के सोमवार और गुरुवार को मोतियाबिन्द के रोगियों को भर्ती कर मंगलवार और शुक्रवार को आपरेशन किया जाता है तथा बुधवार और शनिवार को छुट्टी कर दी जाती है। इसके बाद मरीजों का तीसरे दिन, सातवे दिन, दसवे दिन फालोअप कराया जाता है। एक से डेढ़ माह के मध्य मरीज का अंतिम फालोअप के पश्चात् पावर की जांच कर चश्मा प्रदान किया जाता है। फालोअप के लिए मरीज यदि जिला अस्पताल में नही आ पाया तो उसके घर में नेत्र सहायकों के द्वारा यह सुविधा प्रदान की जाती है।

डॉ. पटेल ने आपरेशन के बाद अनिवार्य सावधानियों के बारे में भी बताया कि 1 माह तक आंख में पानी नही जाना चाहिए और धुआं, धूल से बचाना चाहिए, आंखों से पानी आने पर तुरंत चिकित्सक से सलाह लेना चाहिए। कम से कम 1 हफ्ते तक खांसी नही आए और कड़ी लेट्रिग नही होनी चाहिए। ऐसा होने पर आंखो में जोर पड़ेगा और इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। जिला चिकित्सालय में नेत्र जांच एवं आपरेशन की सुविधा दैनिक कार्यो में शामिल है कभी भी आपरेशन के लिए मरीज स्वयं की समग्र आई.डी. के साथ जिला चिकित्सालय में जांच करवा कर परामर्श से भर्ती हो सकता है यदि कोई साथी नही है तो भी आपरेशन में बाधा नही आती है। साथ ही यदि आयुष्मान कार्ड नही बना है तो पात्र होने पर कार्ड भी बना दिया जाता है।

कमेंट करें
BIOGF