सीसीटीएनएस में सीधी जिले को मिला प्रदेश में पहला स्थान

Sidhi district got first place in the state in CCTNS
सीसीटीएनएस में सीधी जिले को मिला प्रदेश में पहला स्थान
सीसीटीएनएस में सीधी जिले को मिला प्रदेश में पहला स्थान

 डिजिटल डेस्क सीधी। नवागत पुलिस अधीक्षक पंकज कुमावत ने आते ही 1 महीने में सीधी जिले की पुलिस की पूरी तस्वीर बदल कर रख दी है। जहां 150 से अधिक गुमशुदा लोगों को ऑपरेशन फाइंड आउट चलाकर 1 महीने के अंदर तलाश कर उनके परिजनों से मिलवाया वहीं ऑपरेशन संजीवनी चलाकर नशे के कारोबार को ध्वस्त करने का अभियान भी चरम पर है। पुलिस अधीक्षक पंकज कुमावत की इस मेहनत का ही नतीजा है कि सीधी जिले का जमोड़ी थाना बेहतर पुलिसिंग के लिए पूरे प्रदेश में पहले स्थान पर है वहीं सिटी कोतवाली को पूरे प्रदेश में तीसरा स्थान अपनी बेहतर पुलिसिंग के लिए मिला है।
मध्य प्रदेश के 1117 थानों में से सीधी जिले के सात थाने टॉप हंड्रेड में मध्यप्रदेश में 1117 थानों के बीच टॉप टेन में सीधी के दो थाने हैं वही सीधी के सात थानों को टॉप हंड्रेड में स्थान मिला है। इसमें जमोड़ी पहले स्थान पर जबकि कोतवाली 3 वें, कमर्जी 36 वें, मझौली 40 वें, बहरी 41 वें, अमिलिया 49 वें और कुसमी 64वें नंबर पर है।
कुशल नेतृत्व और सतत निगरानी रहा कारण
नवागत पुलिस अधीक्षक ने आते ही थानों की कार्यप्रणाली पर ध्यान देना प्रारंभ कर दिया। वर्षों से लंबित आपराधिक मामलों के निराकरण हेतु थानों की कार्यशैली को चुस्त-दुरुस्त कर सीधी पुलिस ने 1 माह के भीतर ही अपनी शानदार पुलिसिंग से प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त कर लिया। सीसीटीएनएस रैंकिंग में जमोडी थाने ने प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है साथ ही सीधी जिले के सात थाने टॉप हंड्रेड में शामिल है सभी को बधाई। अपराधों को रोकने और लंबित आपराधिक मामलों के निराकरण में इसी तरह से तत्परता से काम करें।
क्या है एनसीआरबी और सीसीटीएनएस 
राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) भारत सरकार गृह मंत्रालय के साथ संलग्न एक कार्यालय है। नई दिल्ली स्थित इस ब्यूरो का प्रमुख उद्देश्य भारत की पुलिस को आधुनिकीकरण व सूचना प्रौद्योगिकी में सशक्त करना है। यह ब्यूरो देश भर में अपराध, अपराधी सूचना प्रणाली के अंतर्गत प्रत्येक राज्य अपराध रिकार्ड ब्यूरो एवं जिला अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो में 762 सर्वर आधारित कंप्यूटर सिस्टम स्थापित कर अपराध एवं अपराधियों की संपत्ति से संबंधित राष्ट्रीय स्तर के डेटाबेस को व्यवस्थित कर रहा है। साथ ही किसी ब्यूरो के द्वारा सीसीटीएनएस क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम हिंदी में अपराध एवं अपराधी खोज नेटवर्क और प्रणाली को भी कार्यवान्वित कर रहा है जो भारत सरकार के राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस योजना के अंतर्गत एक मिशन मोड परियोजना है।


 

Created On :   21 Aug 2020 10:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story